किसान घबराए नहीं, मिलेगा मुआवजा : ऊर्जा राज्यमंत्री

जागरण संवाददाता पटेहरा (मीरजापुर) मड़िहान क्षेत्र में सब्जी का हब अमोई पुरवा टौआ द

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:02 PM (IST)
किसान घबराए नहीं, मिलेगा मुआवजा : ऊर्जा राज्यमंत्री
किसान घबराए नहीं, मिलेगा मुआवजा : ऊर्जा राज्यमंत्री

जागरण संवाददाता, पटेहरा (मीरजापुर) : मड़िहान क्षेत्र में सब्जी का हब अमोई पुरवा, टौआ, देवरी दुबार खास है। जलस्तर नीचे खिसकने से सभी बोर पानी देना बंद कर दिए। इससे मूंग, उड़द, गोभी, बजर बट्टू, भंटा, नेनुआ, करैला, तरबूज, लौकी, कोहड़ा, खीरा, टमाटर, पालकी, मूली, मिर्चा आदि फसलें देखते ही देखते सूख गईं और उसे बेसहारा पशुओं ने अपना निवाला बना लिया। इससे हताश किसानों की लागत भी गई और श्रम भी गया। आगे खरीफ की फसल के लिए पूंजी भी गई। बैंक व व्यवहार से लगाई गई उधार पूंजी के साथ केसीसी भी बकाए में चली गई।

किसान सोचे थे कि कोरोना काल में मजे से खेती कर धन अर्जित करेंगे। प्रदेश से बाहर कोरोना काल में नहीं जाएंगे और आगे की खेती भी मजे से होगी, कितु पानी के अभाव में फसल सूख गया। ऐसे में विवश होकर क्षेत्रीय किसान अपने विधायक व ऊर्जा राज्यमंत्री से क्षतिपूर्ति पाने के लिए दूरभाष पर गुहार लगाई। ऊर्जा राज्यमंत्री ने भी किसानों को आश्वासन दिया कि वे निराश न हों, उनके फसल की नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलाई जाएगी।

क्या है नियम

राजस्व विभाग के क्षेत्रीय लेखपाल सूखी फसलों का आकलन कर नायब तहसीलदार को देंगे। इसके बाद तहसीलदार सत्यापित कर एसडीएम को भेजेंगे, फिर एसडीएम एडीएम वित्त एवं राजस्व को भेजेंगे। जिलाधिकारी की अंतिम मुहर लगकर शासन को पत्रावली भेजी जाएगी। सरकार ने राहत आपदा की वेबसाइट भी खोल रखी है। वर्जन

क्षेत्रीय किसान हताश न हों, सूखी फसलों की जांच कराई जाएगी। हर संभव प्रयास करके जायद फसल में बोई गई सभी सूखी फसलों की क्षतिपूर्ति दिलाई जाएगी।

- रमाशंकर सिंह पटेल, ऊर्जा राज्यमंत्री।

chat bot
आपका साथी