किसानों की खरीद समस्या का मात्र 48 घंटें में निराकरण

जागरण संवाददाता मीरजापुर धान खरीद वर्ष 2020-21 से जनपद में एक नई शुरुआत होने जा रही ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:19 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:19 PM (IST)
किसानों की खरीद समस्या का मात्र 48 घंटें में निराकरण
किसानों की खरीद समस्या का मात्र 48 घंटें में निराकरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : धान खरीद वर्ष 2020-21 से जनपद में एक नई शुरुआत होने जा रही है। खरीद के दौरान किसानों की समस्याओं को अब अधिकारी टाल नहीं सकेंगे। महज 48 घंटें में ही निराकरण होगा।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल द्वारा सभी तहसीलों में क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम बनाया है। टीम में दो किसान भी सदस्य होंगे।

क्रय केंद्रों पर खरीद के दौरान प्राय: गुणवत्ता आदि को लेकर तमाम शिकायतें आती हैं। इससे खरीद तो प्रभावित होती ही है, किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के चल रही धान खरीद से अब ऐसा नहीं होगा। जिले के किसी भी क्रय केंद्र पर धान की गुणवत्ता को लेकर विवाद होता है तो ऐसी स्थिति में किसान के संतुष्ट नहीं होने पर अब वह तहसील स्तर पर कार्यरत क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के पास अपील कर सकते हैं। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की अध्यक्षता में सदस्य मंडी समिति के सचिव, केंद्र प्रभारी और दो स्वतंत्र किसानों की 48 घंटे में समस्या का निराकरण कराया जाएगा। डिप्टी आरएमओ धनंजय सिंह ने सभी क्षेत्रीय विपणन अधिकारियों को हिदायत दी कि क्रय केंद्रों पर धान के मानक को लेकर उत्पन्न होने वाले किसी प्रकरण का नियमानुसार समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें।

--------

2,72,000-जनपद में कुल किसान

12,998 -धान खरीद को पंजीकृत किसान

chat bot
आपका साथी