प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी लाभ से वंचित जयकिशन के परिजन

जागरण संवाददाता मड़िहान (मीरजापुर) क्षेत्र के कोटवा पांडेय गांव निवासी जय किशन चमोली के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:12 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:12 PM (IST)
प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी लाभ से वंचित जयकिशन 
के परिजन
प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी लाभ से वंचित जयकिशन के परिजन

जागरण संवाददाता, मड़िहान (मीरजापुर) : क्षेत्र के कोटवा पांडेय गांव निवासी जय किशन चमोली के भीषण जल सैलाब में फंस गए और अभी तक पता नहीं चल सका। हालांकि उत्तराखंड सरकार ने उन्हें मृत घोषित कर दिया, लेकिन अभी तक मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। इसके चलते न तो सरकारी सहायता राशि मिल पा रही है और न ही परिजनों को ढांढस। आज भी परिजन संग उनकी पुत्रियों को बस एक ही आस है कि शायद कहीं से जयकिशन प्रकट हो जाए।

चमोली ग्लेशियर हादसे में जयकिशन की स्थिति जानने को राजस्व टीम चमोली के लिए रवाना हो चुकी है। इससे उम्मीद की किरण जग रही है कि मृत्यु प्रमाण पत्र मिलने के बाद उसके स्वजनों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। चार बेटियों के सिर से पिता का साया उठने से वह टूट चुकी हैं। फिर भी उम्मीद का दीया लोग जलाए हैं कि कोई चमत्कार हो और वह फिर से अपने परिवार के बीच आ जाएं। हालांकि तहसील प्रशासन की ओर से तूफान के अगले दिन ही 50 किलो खाद्यान्न उपलब्ध करा दिया गया था।

एसडीएम की ओर से जयकिशन के पिता जयकरन का ब्लड सैंपल भी मीरजापुर से लेकर उत्तराखंड सरकार को भेजा गया था, जिससे मिलान कराने के बाद उसे दैवीय आपदा से मिलने वाले लाभ से लाभान्वित किया जा सके।

chat bot
आपका साथी