--पांच वर्ष बाद भी ओड़ी गांव विकास की दौड़ में पीछे

--पांच वर्ष बाद भी ओड़ी गांव विकास की दौड़ में पीछे

जागरण संवाददाता जमालपुर (मीरजापुर) विकास खंड से तीन किलोमीटर दक्षिण दिशा में स्थित ओड

JagranFri, 26 Feb 2021 05:53 PM (IST)

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : विकास खंड से तीन किलोमीटर दक्षिण दिशा में स्थित ओड़ी ग्राम पंचायत में पिछले पांच वर्षो में विकास कार्यों को गति मिली है, लेकिन अब भी कुछ समस्याओं का निदान नहीं हो पाया है। ग्राम पंचायत में इंटरलाकिग सड़क, सामुदायिक शौचालय, मातृ शिशु कल्याण केंद्र,जल निकासी के लिए नाली, कूप जगत आदि कार्य कराए गए हैं, लेकिन गांव में आंगनबाड़ी केंद्र न होने, खेतों के लिए सिचाई की उचित व्यवस्था न होने, गांव में पुराने बिजली के जर्जर तार होने, गरई नदी पर रपटा जर्जर होने एवं गांव में महीनों से सफाईकर्मी की नियुक्ति न होने से अपने को विकास की दौड़ में काफी पीछे महसूस कर रहे हैं। ग्रामीणों को पिछले पांच वर्षों से ग्राम पंचायत में हो रहे विकास कार्यों से गांव के समग्र विकास होने की आस जगी है। ग्राम पंचायत ओड़ी में राजस्व गांव सिकरा भी शामिल है। ओड़ी ग्राम पंचायत के बीचो-बीच एक तालाब है, जिसके सौंदर्यीकरण के लिए 1.52 करोड़ रुपये गांव निवासी प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के प्रयास से स्वीकृत हुआ है जो गांव के लिए बड़ी उपलब्धि है। ग्रामीणों की आस------

ग्राम पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र की अपनी भवन नहीं होने से आंगनबाड़ी केंद्र मजबूरी में प्राथमिक विद्यालय में चलाना पड़ रहा है। इसके चलते बच्चों को परेशानी उठानी पड़ रही है, आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण हो तो दिखे विकास।

राजेश्वरी सिंह।

----------

गांव के किसानों को खेतों की सिचाई करने में परेशानी उठानी पड़ती है। गांव टेल पर रहने से अहरौरा बांध से संचालित बिक्सी माइनर का पानी सिचाई के लिए नहीं मिल पाता है। सिचाई की समस्या दूर करने के लिए करजी गांव के पास गरई नदी में रेगुलेटर बनाकर पानी समस्या दूर किया जाए।

रामकीरित सिंह।

----------

गरई नदी पर बना रपटा पुराना एवं जर्जर हो गया है। गरई नदी पर लोगों की सुविधा को देखते हुए तुरंत पुल बनाया जाना चाहिए।

राधेश्याम गोड़।

------------

गांव में बिजली विभाग द्वारा लगाया गया तार पुराना एवं जर्जर हो गया है। इससे आए दिन बिजली खराब रहती है। जर्जर तार को हटाकर पूरे गांव में नया तार खींचा जाए। बच्चों के खेल के लिए खेल मैदान भी बनाया जाना चाहिए।

गणेश सिंह।

---------

ग्राम पंचायत के संपूर्ण विकास के लिए दिन-रात प्रयत्नशील हूं। सामुदायिक शौचालय निर्माण के साथ ही गांव की दो गलियों में आरसीसी, 15 गलियों में इंटरलाकिग, सात गलियों में कट स्टोन एवं पांच गलियों में पत्थर चौका बिछाने का काम पूरा हो गया है। वर्तमान में नौ प्रधानमंत्री आवास बनवाया जा रहा है।

शिवकुमार सिंह, ग्राम प्रधान।

--------------------

ग्राम पंचायत के आंकड़े------

- क्षेत्रफल- 143.071 हेक्टेयर

-मतदाता- 2915

- प्रधान मंत्री आवास- 45

- इंदिरा आवास- 11

- मुख्यमंत्री आवास- 1

-प्रधान मंत्री आवास- 9

- राशनकार्ड - 662

-पात्र गृहस्थी- 601

-अंत्योदय- 61

- जाबकार्ड- 434

-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी- 341

-वृद्धा पेंशन- 282

-विधवा पेंशन- 69

-दिव्यांग पेंशन- 8

-गांव में एक प्राथमिक विद्यालय

-गांव में एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय

-गांव में एक बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय

-गांव में एक एलपीजी (एचपी) गैस एजेंसी

- शौचालय- 265

-----------

गांव के महत्वपूर्ण पहचान

के पांच स्थल-----

- गांव के बीचोबीच स्थित तालाब

-तालाब के बगल स्थित अति प्राचीन हनुमान मंदिर

-गरई नदी

-अन्नपूर्णा माता मंदिर

-सुंदर प्राथमिक विद्यालय

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.