कामन सर्विस सेंटरों पर मिलेगी निर्वाचन सुविधाएं

निर्वाचन संबंधी सेवाओं का कामन सर्विस सेंटरों (सीएससी) के माध्यम से शुभारंभ रविवार को हुआ। रविवार को सीएससी कर्मियों ने मतदाता जागरूकता बाइक रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। प्रभारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना किया जो जिला मुख्यालय से निकलकर पिपराडाड़ गांव में संपन्न हुई। ग्रामीणों को मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 06:28 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 11:13 PM (IST)
कामन सर्विस सेंटरों पर  मिलेगी निर्वाचन सुविधाएं
कामन सर्विस सेंटरों पर मिलेगी निर्वाचन सुविधाएं

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : निर्वाचन संबंधी सेवाओं का कामन सर्विस सेंटरों (सीएससी) के माध्यम से शुभारंभ रविवार को हुआ। रविवार को सीएससी कर्मियों ने मतदाता जागरूकता बाइक रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। प्रभारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना किया, जो जिला मुख्यालय से निकलकर पिपराडाड़ गांव में संपन्न हुई। ग्रामीणों को मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया गया।

प्रभारी जिला सूचना विज्ञान अधिकारी ने बताया की देश में निर्वाचन संबंधी कार्य करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग व मिनिस्ट्री ऑ़फ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित संस्था सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड का अनुबंध हुआ है। सभी पंचायतों स्थापित कामन सर्विस सेंटरों के माध्यम से निर्वाचन संबंधी सभी कार्य आसानी से पंचायत में सहजता से प्राप्त हो सकेगा। रविवार से निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम पखवाड़ा एक सितंबर से 30 सितंबर तक चलाया जा रहा है। सीएससी जिला प्रबंधक रामेन्द्र शुक्ला ने बताया कि नामावली में नाम सम्मिलित कराने को फार्म 6, निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म छह क, मृत्यु व स्थान परिवर्तन होन पर फार्म 7, निर्वाचक नामावली में प्रविष्ट प्रविष्ठिओं में संशोधन के लिए फार्म 8, एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में नाम स्थानांतरित करने के लिए 8क तथा डुप्लीकेट निर्वाचन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी