मनरेगा के तहत पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास

छानबे विकास खंड के ग्राम पंचायत विजयपुर पहाड़ी पर मनरेगा की ओर से किया गया पौधारोपण अनुकरणीय है। पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास ग्राम पंचायत की ओर से किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:17 PM (IST)
मनरेगा के तहत पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास
मनरेगा के तहत पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास

जागरण संवाददाता, गैपुरा (मीरजापुर) : छानबे विकास खंड के ग्राम पंचायत विजयपुर पहाड़ी पर मनरेगा की ओर से किया गया पौधारोपण अनुकरणीय है। पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास ग्राम पंचायत की ओर से किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2021/22 में मनरेगा योजनांतर्गत 1.98 लाख की लागत से लगभग आठ बीघा क्षेत्रफल में 1500 पौधे लगाए गए हैं। इसमें शीशम, सागौन, कदम, आम, ईमली, जामुन, आंवला, लिप्टस आदि कई तरह के पौधौं को रोपित किया गया है। पौधों की सुरक्षा के लिए चारों तरफ ऊंची मेड़बंदी और मेड़ पर खैर के काटेदार पौधों को लगाया गया है। इसकी सुरक्षा के लिए दो श्रमिकों को भी लगाया गया है। पौधों की सिचाई के लिए समय समय पर टैंकर से पानी मंगाई जाती है। इसके परिणाम स्वरूप आज पौधे लहलहा रहे हैं।

विजयपुर के प्रधान प्रतिनिधि गुलाम रसूल ने बताया कि योजना के तहत पौधारोपण तो सभी गांवों में किया गया है, लेकिन पिछले अनुभव के आधार पर पौधों की सुरक्षा बहुत जरूरी है। इसीलिए दो श्रमिकों को पौधों की सुरक्षा, सिंचाई व निराई के लिए लगा रखा है। पहाड़ी क्षेत्र में जहां एक तरफ जंगल वीरान हो रहे हैं, वहीं मनरेगा योजना के तहत पौधारोपण कर हरियाली लाने का प्रयास किया गया है। योजना के तहत इस उपवन में चबूतरे व कुर्सियां बनवा कर पार्क की तरह सुसज्जित कर विकसित किया जाएगा। कहा कि ग्राम पंचायत के विकास के साथ पौधों को सुरक्षित कर उपवन तैयार करना मेरी प्राथमिकता में एक है।

chat bot
आपका साथी