एचआइवी रोगी का करें सहयोग, जीवन जीने की दें प्रेरणा

जागरण संवाददाता मीरजापुर विश्व एड्स दिवस पर माता प्रसाद माता भीख इंटर कॉलेज के तत्वाधान मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:22 PM (IST)
एचआइवी रोगी का करें सहयोग, जीवन जीने की दें प्रेरणा
एचआइवी रोगी का करें सहयोग, जीवन जीने की दें प्रेरणा

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विश्व एड्स दिवस पर माता प्रसाद माता भीख इंटर कॉलेज के तत्वाधान में बुधवार को गोष्ठी एवं रैली का आयोजन किया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. यूएन सिंह ने बच्चों एवं विद्यालय कर्मचारियों के बीच एचआइवी/ एड्स संबंधी समस्या के विषय में बताया।

कहा कि यह वायरस के माध्यम से एक दूसरे को प्रभावित करता है, जिसमें व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे क्षीण होना प्रारंभ हो जाती है। व्यक्ति आगे चलकर कई रोगों का शिकार हो जाता है। इसके प्रति हम सभी को अपने साथ-साथ दूसरे को भी सजग करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों व शिक्षकों द्वारा एड्स संबंधी जिज्ञासा के प्रति उचित जानकारी देते हुए संतुष्ट किया।

सीएमओ डॉ. पीडी गुप्ता ने कहा कि एचआइवी के जांच के लिए जिले में स्थापित तहसीलवार प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी के साथ मंडलीय अस्पताल में सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने लोगों से अपील की कि एड्स से पीड़ित व्यक्तियों के प्रति नफरत या तिरस्कार का भाव नहीं अपनाना चाहिए। बल्कि पीड़ित के मनोबल को मजबूत बनाने में सहयोगी होना चाहिए, जिससे कि वह नियमित दवा करते हुए अपने निर्धारित पूरे जीवन को जी सकें। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव ने कहा कि पीड़ितों के घर परिवार को सुरक्षित बनाए रखने में सहयोगी बनने का प्रयास करें। इस दौरान प्रधानाचार्य संजय मिश्रा, कोऑर्डिनेटर दुर्गेश रावत ने बताया कि मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर एचआईवी संबंधी शिविर का आयोजन भी किया गया। सीमएओ ने विद्यालय प्रांगण से घंटाघर, वारसलीगंज, सब्जी मंडी बाजार से होते हुए पुन: विद्यालय वापस आने वाली जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर अखिलेश पांडेय, शमीम अहमद, अवनीश दुबे, अरविद सिंह, सुनील बिद, रामजी, अंशुमान द्विवेदी, अवध बिहारी, विनोद कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी