डीएम ने ग्रामीणों को बताया स्वच्छता का महत्व

स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए जिलाधिकारी अनुराग पटेल बुधवार को स्वयं मार्निंग फालोअप करने निकले। भरूहना गांव में मार्निंग फालोअप के दौरान लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया साथ ही झाडू लगाकर लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया। कहा कि स्वच्छता से ही ग्रामीण स्वस्थ्य होंगे तभी तेजी से विकास होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 06:13 PM (IST)
डीएम ने ग्रामीणों को बताया स्वच्छता का महत्व
डीएम ने ग्रामीणों को बताया स्वच्छता का महत्व

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए जिलाधिकारी अनुराग पटेल बुधवार को स्वयं मार्निंग फालोअप करने निकले। भरूहना गांव में लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया साथ ही झाडू लगाकर लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया। कहा कि स्वच्छता से ही ग्रामीण स्वस्थ होंगे तभी तेजी से विकास होगा।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले को आगामी दो अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त बनाने की कवायद चल रही है। अभियान में समुदाय और निगरानी समितियों की सहभागिता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी ने सुस्त चल रहे 50 गांवों में जनपद स्तरीय अधिकारियों को लगाया है, जो मार्निंग व इव¨नग फालोअप कर लोगों को शौचालय बनवाने, शौचालय के उपयोग के साथ स्वच्छता का महत्व बताएंगे। इसी के तहत पहले दिन जिलाधिकारी अनुराग पटेल, एडीएम राजितराम प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव भरूहना गांव में मार्निंग फालोअप करने पहुंचे और लोगों को स्वच्छता और साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया। इस दौरान डीपीआरओ चूरनराम जायसवाल, जिला समन्वयक विनोद श्रीवास्तव, बीसी विभा ¨बद, मनीष पांडेय, रेखा मौर्य आदि मौजूद रहे।

---

लोटा लेकर खुले में शौच को जाते दिखे ग्रामीण

प्रोवेशन अधिकारी ने बाहर जाते ग्रामीणों को समझाया

मीरजापुर : जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिए अभियान चलाकर जागरूक किया जा रहा है। वहीं लोगों की लोटा लेकर बाहर शौच करने की आदत है कि छूट ही नही रही है, जबकि सरकार द्वारा करोड़ों खर्च करके घरों में शौचालय बनवाया जा रहा है। बुधवार को जिला प्रोवेशन अधिकारी अमरेंद्र पोत्सायन ने सिटी ब्लाक के देवरी गांव में मार्निंग फालोअप किया। इस दौरान देवरी गांव में कई व्यक्ति खुले में शौच के लिए लोटा लेकर जाते दिखे, जिनको जिला प्रोवेशन अधिकारी ने स्वच्छता का महत्व बताते हुए शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी