जयंती पर डीएम ने वाल्मीकि रामायण पाठ का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता मीरजापुर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर लोहद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:32 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:32 PM (IST)
जयंती पर डीएम ने वाल्मीकि रामायण पाठ का किया शुभारंभ
जयंती पर डीएम ने वाल्मीकि रामायण पाठ का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर लोहदी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : लघु व सीमांत किसान अब राजकीय क्रय केंद्र पर 100 कुंतल धान की सीधे बेंच सकेंगे। डीएम सुशील कुमार पटेल ने सभी संस्था प्रभारियों, केंद्र प्रभारियों व नोडल अधिकारियों को हिदायत दिया कि एक किसान से अधिकतम 100 कुंतल तक धान खरीद करते हुए 72 घंटे में भुगतान कराना सुनिश्चित करें, जिससे किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ मिल सके। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पर संबंधित केंद्र प्रभारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

---------

किसानों को अग्रिम एक सप्ताह का टोकन करें जारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिला खाद्य विपणन अधिकारी धनंजय सिंह ने कई क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। खाद्य विभाग के धान क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान विपणन निरीक्षक विशाल आनंद अंबेडकर ने बताया कि छह किसानों से 332 कुंतल की खरीद की गई है। केंद्रसे संबद्ध दो मिल द्वारा अनुबंद्ध पत्र व गारंटी प्रस्तुत नहीं करने के कारण मिलों को धान प्रेषण नहीं किया गया है। केंद्र पर शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग अवश्य कराए। केंद्रों पर खरीद शुरु न होने पर नाराजगी जताया। क्रय केंद्र बरईपुर छोटा मीरजापुर में खरीद शुन्य मिली। पाया कि नोडल अधिकारी एडीओ रमाकांत मिश्रा द्वारा केंद्र का भ्रमण नहीं किया गया है। केंद्र प्रभारी को निर्देश दिया कि संपर्क करने वाले किसानों को अधिकतम एक सप्ताह का ही अग्रिम टोकन जारी करें। धान खरीद के 72 घंटे के भीतर भुगतान सुनिश्चित कराया जाए।

---------

रबी की खेती में नहीं होगी यूरिया की कमी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद में रबी की खेती में किसानों को यूरिया की कमी नहीं होगी। किसानों को यूरिया आपूर्ति कराने के लिए इफको ने कमर कस ली है। इफको के वरिष्ठ प्रबंधक डा. जीपी तिवारी ने बताया कि डीएम सुशील कुमार पटेल के प्रयासों के चलते जनपद को 50 हजार बोरी यूरिया की खेप मिली है। उनके प्रयासों से यूरिया की खेप बरेली से भेजी गई है, जो जनपद में रविवार को पहुंचेगी।

chat bot
आपका साथी