बीएलओ ने फार्म की नहीं दी जानकारी, डीएम ने जताई नाराजगी

विधानसभा निर्वाचक क्षेत्रों के नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतिम चरण पर जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने शनिवार को निरीक्षण किया। तहसील मड़िहान स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र में सुपर चेकिग किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:06 PM (IST)
बीएलओ ने फार्म की नहीं दी जानकारी, डीएम ने जताई नाराजगी
बीएलओ ने फार्म की नहीं दी जानकारी, डीएम ने जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विधानसभा निर्वाचक क्षेत्रों के नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतिम चरण पर जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने शनिवार को निरीक्षण किया। तहसील मड़िहान स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र में सुपर चेकिग किया। प्राथमिक विद्यालय खंचहा में बीएलओ श्याम नरायन शिक्षामित्र से एक नवंबर से अब तक फार्म-छह, सात व आठ के प्राप्त फार्म की जानकारी नहीं देने पर नाराजगी जताया। निर्देशित किया कि डोर-टू-डोर सर्वे कर अधिक से अधिक लोगों का फार्म भरवाकर सूची में नाम जोड़ें। सभी रजिस्टरों को अद्यतन व अद्यावधिक रखे। अभियानवार उपलब्ध कराए गए सूचना को तिथि सहित प्रारूपवार क्रमबद्ध ढंग से संकलित कराएं।

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय खंचहा, अमोई तथा प्राथमिक विद्यालय कुबरा पर स्थित बूथ पर जाकर बूथ लेबल अधिकारी (बीएलओ) की ओर से भरवाए जा रहे फार्म छह, सात व आठ का निरीक्षण किया। तहसील में बूथों से प्राप्त फार्म का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा था। मतदाता पुनरीक्षण नामावली के तहत कंप्यूटर पर कार्य कर रहे धीरज, मुकीम अंसारी व दीपक मिश्र से जानकारी ली। कंप्यूटर आपरेटरों ने बताया कि फार्म छह की प्रोसेसिग व अपडेशन व डिलीशन का कार्य किया जा रहा है।

जिलाधिकारी स्वयं कंप्यूटर से मतदाताओं का नाम जोड़ने व नाम काटने संबंधित फार्मों को निकाल कर देखे। कंप्यूटर फीडिग के दौरान मतदाता सूची से नाम काटने का कारण स्पष्ट नहीं होने पर एसडीएम सिद्धार्थ यादव व तहसीलदार नुपूर सिंह को निर्देश दिया की इसे सही कराएं। साथ ही सभी कंप्यूटर आपरेटरों को प्रशिक्षित कराएं। पुन: प्रशिक्षण देकर फार्म छह की फीडिग, प्रोसेसिग व अपडेशन का कार्य पर सतत दृष्टि रखकर पूर्ण कराएं। जिलाधिकारी द्वारा बूथ संख्या 86 से प्राप्त फार्म सात का कंप्यूटर तथा फार्म की मूल प्रति मंगवाकर अवलोकन किया गया, जिसमें सोहन की मृत्यु होने के कारण नाम काटने के लिए संदीप की ओर से प्रार्थना पत्र दिया गया था।

बीएलओ की संस्तुति सहित आख्या मिली। फार्म सात की विधिवत जांच में संतुष्ट होने के बाद ही विलोपन की कार्रवाई कराएं। मृतक होने का प्रमाण-पत्र संबंधित ग्राम प्रधान से भी प्राप्त कर करें।

chat bot
आपका साथी