आइजीआरएस मामलों के निस्तारण में थाने अव्वल

मुख्यमंत्री के शिकायती पोर्टल पर डाली जाने वाली शिकायतों के निस्तारण में जनपद के थाने तेजी से काम कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि ज्यादातर थानों पर निस्तारण का प्रतिशत 90 फीसद से ज्यादा है। अदलहाट व चील्ह थाने पर तो पिछले दो महीने में आए मामलों का शत प्रतिशत निस्तारण कर दिया गया है। हालांकि नगर क्षेत्र के थानों पर आरजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में धीमी प्रगति है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 07:01 PM (IST) Updated:Sat, 15 Feb 2020 07:01 PM (IST)
आइजीआरएस मामलों के
निस्तारण में थाने अव्वल
आइजीआरएस मामलों के निस्तारण में थाने अव्वल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मुख्यमंत्री के शिकायती पोर्टल पर डाली जाने वाली शिकायतों के निस्तारण में जनपद के थाने तेजी से काम कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि ज्यादातर थानों पर निस्तारण का प्रतिशत 90 फीसद से ज्यादा है। अदलहाट व चील्ह थाने पर तो पिछले दो महीने में आए मामलों का शत प्रतिशत निस्तारण कर दिया गया है। हालांकि नगर क्षेत्र के थानों पर आरजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में धीमी प्रगति है।

पिछले दो महीने में थानों से जुड़े करीब सात सौ मामले सामने आए जिनमें से छह सौ से ज्यादा मामलों का निस्तारण कर दिया गया। यह अलग बात है कि इन निस्तारण में फर्जी आख्या लगाने की भी शिकायतें मिली हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें लालगंज थाने में आई जहां दो महीने के दौरान 375 मामले आए और 373 का निस्तारण कर दिया गया। वहीं हलिया थाने पर 197 मामलों में से 192 निस्तारित की गईं। चील्ह थाने पर 175 मामले आए और सभी का निस्तारण किया गया। चुनार कोतवाली में 70 मामले आए और 48 निस्तारित की गईं। जमालपुर थाना प्रभारी ने कंप्यूटर खराब होने की बात कहकर आइजीआरएस के आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए। वहीं जिगना थाने पर 60 में से 53 मामलों पर पुलिस ने कार्रवाई की और निस्तारण किया गया। अहरौरा थाने पर 118 मामलों में से 80 मामले निस्तारित किए गए। वहीं देहात कोतवाली, शहर कोतवाली व विध्याचल थानों पर भी आइजीआरएस शिकायतों में से 80 फीसद से ज्यादा मामले निस्तारित करने का दावा पुलिस अधिकारी कर रहे हैं। इनमें 34 ऐसे मामले भी हैं जिनपर गलत आख्या लगाने की दुबारा शिकायत आइजीआरएस पोर्टल पर की गई है।

------

वर्जन

आइजीआरएस की शिकायतों को प्राथमिकता से और गुणवत्तापूर्ण निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी मानिटरिग भी की जाती है।

- डा. धर्मवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक, मीरजापुर

chat bot
आपका साथी