जिला खनिज फाउंडेशन न्यास से जनपद के 10 स्कूल होगें मार्डन

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास शासी परिषद की बैठक की गई। बैठक में खनिज से प्रभावित क्षेत्रों में विकास के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान समिति के दौरान खनिज क्षेत्र के 10 प्राथमिक विद्यालयों को कान्वेंट की तर्ज पर मार्डन बनाने का निर्णंय लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 07:58 PM (IST)
जिला खनिज फाउंडेशन न्यास से 
जनपद के 10 स्कूल होगें मार्डन
जिला खनिज फाउंडेशन न्यास से जनपद के 10 स्कूल होगें मार्डन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास शासी परिषद की बैठक की गई। बैठक में खनिज से प्रभावित क्षेत्रों में विकास के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान समिति के दौरान खनिज क्षेत्र के 10 प्राथमिक विद्यालयों को कान्वेंट की तर्ज पर मार्डन बनाने का निर्णंय लिया गया।

साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी व खान अधिकारी से विद्यालयों का चयन कर सूची उपलब्ध कराने को कहा गया। बैठक में खनन मद से प्रस्तावित कार्यों पर चर्चा करते हुए बताया गया कि विकास खंड पड़री में वृहद गो सरंक्षण केंद्र सिधोरा की चहारदीवारी के निर्माण, जनपद के प्राथमिक विद्याल भगौती देईं द्वितीय के बाउड्रीवाल के निर्माण कार्य, बजरडीहा से धन्नूपुर मार्ग, खनन क्षेत्रों में खनन से प्रभावित क्षेत्र के लोगों के लिए पेयजल की आपूर्ति, सिधोरा घाट जयहिद पहाडी मार्ग संख्या 9.700 किलोमीटर के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण किया जाएगा। अनुसूचित क्षेत्रों में निवास करने वाले जन जातियों के जीवन यापन को उच्च स्तर पर किए जाने के लिए कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वास्थ्य, आंगनवाडी केंद्रों के उच्चीकृत व सुधार, शिक्षा एवं कौशल विकास के तहत स्वरोजगार संबंधित आर्थिक क्रियाकलापों का संचालन हो। साथ ही अनुसूचित जन जाति बाहुल्य क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के सृजन व विकास पर विशेष बल देने पर चर्चा की गई। परिषदीय विद्यालयों में अवस्थापना सुविधा के लिए जिला खनिज निधि का प्रमुखता से उपयोग किए जाने तथा डीएमएफ सचिवालय के लिए खनिज कार्यालय के मरम्मत का कार्य कराने पर चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी, सीएमओ डा. ओपी तिवारी, एडीएम यूपी सिंह, जिला खान अधिकारी पंकज सिंह सहित समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी