डायरिया से एक और बच्चे की मौत, दो दर्जन बीमार

नगर पालिका परिषद मीरजापुर की लापरवाही का खामियाजा आखिरकार भटवा की पोखरी के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। नगर पालिका समय रहते चेत गया होता तो आज दो दर्जन से अधिक लोग मंडलीय अस्पताल में न होते और न ही चार लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता, हांलाकि प्रशासन अभी तक दो लोगों की ही डायरिया से मौत होना मान रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 11:07 PM (IST)
डायरिया से एक और बच्चे की मौत, दो दर्जन बीमार
डायरिया से एक और बच्चे की मौत, दो दर्जन बीमार

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : नगर पालिका परिषद मीरजापुर की लापरवाही का खामियाजा आखिरकार भटवा की पोखरी के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। नगर पालिका समय रहते चेत गया होता तो दो बच्चों को अपनी जान न गंवानी पड़ती और न ही दो दर्जन से अधिक लोगों मंडलीय अस्पताल में ¨जदगी-मौत से जूझना पड़ता। बच्चों के मौत की खबर जब सूर्खियां बनीं तो पालिका प्रशासन हरकत में आया और साफ-सफाई का काम शुरू कराया। रविवार को जिलाधिकारी अनुराग पटेल, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव और एसडीएम सदर आशुतोष दुबे ने मोहल्ले में पहुंचकर निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने मोहल्ले में पहुंच कर लोगों से जानकारी ली। साथ ही नगर पालिका के अधिकारियों को साफ-सफाई के साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। भटवा की पोखरी क्षेत्र में डायरिया का भयंकर प्रकोप फैला हुआ है। इसके चलते मंडलीय अस्पताल में दो दर्जन से अधिक लोग भर्ती है। भटवा की पोखरी में शिविर लगाकर चिकित्सकों द्वारा जांच के बाद पीड़ित व्यक्तियों को दवा और क्लोरीन की दवा का वितरण किया जा रहा है। भटवा की पोखरी वार्ड में भूदेव की गली, पनिहवा मोहल्ला, नागदेवता की गली और मस्जिद वाली गली डायरिया से सबसे ज्यादा प्रभावित है। सीएमओ डा. ओपी तिवारी ने जिलाधिकारी को लोगों को किए जा रहे उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि शिविर लगाकर पीड़ितों का इलाज के साथ दवा का वितरण किया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम सदर आशुतोष दुबे, तहसीलदार सदर मृत्युंजय ¨सह, अवर अभियंता रामजी उपाध्याय, जेई सीमा तिवारी आदि मौजूद रहे।

------------------

मिनरल वाटर पीने को लोग मजबूर

जासं, मीरजापुर : भटवा की पोखरी में डायरिया का प्रकोप बढ़ने के चलते लोगों में भय व्याप्त है। लोग नगर पालिका की सप्लाई का पानी पीने की बजाय अब मिनरल वाटर खरीदकर पी रहे है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सीवर लाइन की पुरी तरह सफाई नहीं होने तक डायरिया का प्रकोप बना रहेगा।

--------------------

शिविर लगाकर हो रहा इलाज

जासं, मीरजापुर : नगर के भटवा की पोखरी में सीएमओ डा. ओपी तिवारी द्वारा शिविर लगाया गया है। शिविर में चिकित्सक डा. प्रभुनाथ मिश्रा द्वारा चिकित्सकों की जांच की जा रही है और जांच के बाद पीड़ित मरीजों को दवा वितरित की जा रही है। इसके साथ ही लोगों को पानी में डालने के लिए क्लोरीन का वितरण भी किया जा रहा है। चिकित्सक ने लोगों को बताया कि वह पानी में क्लोरिन डालकर साफ होने के बाद ही पीएं।

--------------------

अब तक चार की हो चुकी है मौत

जासं, मीरजापुर : भटवा की पोखरी में रहने वाले चार लोगों की मौत घटना के बाद से हो चुकी है। हालांकि अभी तक जिला प्रशासन दो की ही मौत डायरिया से मान रहा है। नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव ने बताया कि अरमान (12) पुत्र रोशन और कमल (11) की मौत डायरिया से हुई है। वहीं पार्वती (50) पति गोपाल और राधेश्याम (70) की मौत पूर्व में सांस आदि बीमारियों के चलते हुई है।

---------------------

डायरिया की चपेट में है ये लोग

जासं, मीरजापुर : भटवा की पोखरी में डायरिया फैलने से दो दर्जन से अधिक लोगों का मंडलीय अस्पताल में इलाज चल रहा है। शनिवार की शाम के बाद से मंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए विभिन्न वार्डो में भर्ती हैं। जिसमें से नगीना (40) पत्नी केदार, सज्जन (35) पुत्र भोलानाथ, आलिया (18) पुत्री सोनउर, रुखसार (25) पत्नी अजीन, पलक (6) पुत्री मुनौवर अली, शालिनी (18) पुत्री मोहम्मद अब्बास, चित्रांश (6) पुत्र प्रमोद गुप्ता, सलोनी (10) मो. वैश, शाहिदा (41) पत्नी अली, निशा (50), सनावर (4) पुत्री जमील खां, शोएब (26) फिरोज अहमद, खलील बानो (28) पत्नी मकसूद, अरमान (11) पुत्र सिराज, सना (2) पुत्री जमील खां, साइबा (6) पुत्री मीर खान और यश पुत्र शिव कुमार सहित अन्य मरीजों का इलाज चल रहा है।

------------------

उबाल कर ठंडा करने के बाद पिएं पानी

जासं, मीरजापुर: भटवा की पोखरी में जिलाधिकारी अनुराग पटेल के निर्देश के बाद लाउडस्पीकर से घोषणा कराई जा रही है। सभी व्यक्ति पानी उबालने के बाद ठंडा करने के बाद ही पिएं। पानी में क्लोरिन की दवा मिलाकर साफ कर लें। ------------------------

ये कहते हैं लोग नगर पालिका द्वारा सीवर खोदाई करके छोड़ दिया गया। इसके चलते सीवर का गंदा पानी पाइप लाइन में पहुंचने से लोग बीमार हुए।

- रमजान।

----------

नगर पालिका द्वारा नियमित साफ-सफाई नहीं होने के चलते ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। नगर पालिका परिषद वार्ड में नियमित साफ-सफाई कराए।

-राजेश कुमार।

----------

नगर में पेयजल के लिए लगी पाइप लाइन काफी जर्जर हो रही है। पाइप लाइन को जल्द से जल्द बदलने जाने की जरुरत है, जिससे नगर के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके।

- राकेश कुमार जायसवाल।

------------ नाले का पानी पाइप लाइन में मिलने की वजह से लोगों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। लोगों को खरीदकर मिनरल वाटर पीना पड़ रहा है। नगर पालिका लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराए।

- अलबेला

----------- नगर पालिका द्वारा विकास कार्यो को ससमय कराया जाए। नगर पालिका में सीवर खराब होने के बावजूद दुरुस्त करने में देर की जा रही थी। सीवर लाइन को ससमय बदल दिया गया होता तो घटना को रोका जा सकता था।

हर्ष कुमार गौतम।

---------------- वार्ड में भूदेव की गली, पनिहवा मोहल्ला, नागदेवता की गली और मस्जिद वाली गली डायरिया से सबसे ज्यादा प्रभावित है। जिला प्रशासन पीड़ित लोगों की हरसंभव मदद करें साथ ही डायरिया पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाए।

- मुग्गल।

--------------

chat bot
आपका साथी