शारदीय नवरात्र के दौरान मां विध्यवासिनी का दीदार कर सकेंगे भक्त

जागरण संवाददाता विध्याचल (मीरजापुर) शारदीय नवरात्र के दौरान विध्यधाम आने वाले श्रद्धालुओं क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 11:25 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:10 AM (IST)
शारदीय नवरात्र के दौरान मां विध्यवासिनी का दीदार कर सकेंगे भक्त
शारदीय नवरात्र के दौरान मां विध्यवासिनी का दीदार कर सकेंगे भक्त

जागरण संवाददाता, विध्याचल (मीरजापुर) : शारदीय नवरात्र के दौरान विध्यधाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बुधवार की शाम विध्याचल के भारतीय स्टेट बैंक चौराहा स्थित प्रशासनिक भवन पर बैठक कर 10 अक्टूबर तक सारी तैयारियां पूर्ण करने का निर्देश दिया। हालांकि अभी शासन से कोई आदेश नहीं आया है फिर भी प्रशासन अपने स्तर पर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने में जुट गया है। श्रीविध्य पंडा समाज के साथ प्रशासन ने मेले की प्रथम बैठक थी।

17 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 25 अक्टूबर तक चलने वाले शारदीय नवरात्र मेले की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि बिजली, पानी, साफ-सफाई व गंगा घाटों पर सुरक्षा से लेकर खाद्य आपूर्ति एवं यातायात इत्यादि की व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली जाए, ताकि सुचारू रूप से मेला प्रारंभ हो सके। इस वर्ष वासंतिक नवरात्र के दौरान श्रद्धालु मां विध्यवासिनी का दर्शन नहीं कर सके थे। दरअसल कोरोना के चलते वासंतिक नवरात्र के पहले ही 20 मार्च से विध्यवासिनी मंदिर को बंद कर दिया गया था और श्रद्धालुओं के आने पर भी रोक लगा दी गई थी। जिलाधिकारी ने कहा कि अगली समीक्षा बैठक के दौरान मेले की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। मेला के दौरान श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा मुहैया हो, इसके लिए अपर पुलिस अधीक्षक नगर संजय वर्मा, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट जगदंबा सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिया है। वहीं श्रीविध्य पंडा समाज के पदाधिकारियों से कोरोना से बचाव के लिए सरकार के गाइडलाइन के अनुसार शारीरिक दूरी के साथ ही सावधानी व सतर्कता बरतने की अपील की। इस दौरान तय हुआ कि निकास द्वार से सिर्फ तीर्थ पुरोहित आ-जा सकेंगे। रोप-वे के पास हरियाली व छांव के लिए पौधे लगाने का निर्देश

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने विध्य पर्वत पर कालीखोह व अष्टभुजा के पास बने रोप-वे का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कालीखोह के ऊपर सोलर लाइट लगाने का निर्देश दिया। कहा कि प्रकाश व्यवस्था पहाड़ी पर चौकस रहे, ताकि दर्शनार्थियों को रात्रि के समय किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। जिलाधिकारी ने रोप-वे के आसपास हरियाली और छांव बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौध लगाने का निर्देश दिया। प्रकाश व्यवस्था के लिए पर्यटन विभाग की ओर से 15 सोलर लाईट मिली हैं। इसमें से नौ सोलर लाइट लगाया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि रोप-वे तक जाने के लिए इंटरलाकिग मार्ग का निर्माण कराने के साथ ही बराबर साफ-सफाई कराया जाए।

---------------------

ये होंगी तैयारियां

- श्रद्धालुओं की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

- गंगा घाटों पर जालयुक्त बैरिकेटिग के साथ ही मोटरबोट व गोताखोरों की तैनाती की जाएगी।

- विध्यवासिनी मंदिर, कालीखोह, अष्टभुजा व ओझला पुल को जगमग रोशनी से सजाया जाएगा।

- घाटों पर वस्त्र बदलने व शौचालय की व्यवस्था।

- क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत।

- अग्निशमन दल की तैनाती।

- चिकित्सा सुविधा के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती।

- खाद्य आपूर्ति व यातायात व्यवस्था।

- वाहन स्टैंड की व्यवस्था।

chat bot
आपका साथी