शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं न होने से विकास थमा

विकास खंड नरायनपुर के ग्राम पंचायत पथरौरा में ग्रामी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:26 PM (IST)
शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं न होने से विकास थमा
शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं न होने से विकास थमा

जागरण संवाददाता, अदलहाट (मीरजापुर) : विकास खंड नरायनपुर के ग्राम पंचायत पथरौरा में ग्रामीणों को स्वास्थ्य एवं शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं की दरकार है। विकास खंड मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर स्थिति इस गांव में सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का निर्माण धन के अभाव में अधूरा है। शिक्षा के लिए एक प्राथमिक विद्यालय है, जिसका भवन जर्जर है। परिसर में बने तीन अतिरिक्त कक्षों में बच्चों का शिक्षण कार्य होता है। आंगनबाड़ी केंद्र होने के बाद भी भवन न होने से उसको उत्सव भवन में चलाया जाता है।

बीते पांच वर्ष में निवर्तमान प्रधान की ओर से मनरेगा से इंटरलॉकिग खड़ंजा का निर्माण, पशु शेड बनवाया गया। साथ ही गांव के सभी विद्युत पोलों पर स्ट्रीट लाइट लगवाया गया है, लेकिन गांव के जल निकासी की व्यवस्था न होने एवं खड़ंजा के उखड़ जाने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। गांव का जिस गति से विकास होना चाहिए, नहीं हो पाया। बोले गांव के लोग

गांव में विकास कार्य हुआ, लेकिन ग्रामीणों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा जैसी सुविधा का ध्यान निवर्तमान प्रधान संग प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया। गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जाना चाहिए।

संजय श्रीवास्तव।

----------

गांव में आंगनबाड़ी केंद्र होने के बावजूद भवन न होने से उसका संचालन उत्सव भवन में किया जा रहा है। इसके चलते विकास मानों जैसे थमा हुआ है।

छाया देवी।

-----------

गांव में ईदगाह न होने से अल्पसंख्यक समाज को विभिन्न त्योहारों पर नमाज पढ़ने में परेशानी होती है। गांव के विकास के साथ ईदगाह का निर्माण कराना जरूरी है।

जुल्फेकार अंसारी।

---------

गांव में अधूरे पड़े पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराकर शीघ्र निर्माण कराया जाए, तब जाकर गांव में विकास दिखे।

मंजू देवी।

----------

वर्जन

गांव के विकास के लिए मनरेगा के तहत इंटरलाकिग खड़ंजा, पशु शेड का निर्माण, गांव के सभी विद्युत पोल पर स्ट्रीट लाइट लगवाया गया है। धन के अभाव में पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय अधूरा है।

रमवंती देवी, निवर्तमान प्रधान।

---------

एक नजर में ग्राम पंचायत

क्षेत्रफल-117 हेक्टेयर

आबादी-2800

मतदाता- 1422

शौचालय- 245

पेंशन-

वृद्धा-119

विधवा-,22

विकलांग-02

प्रधानमंत्री आवास-12

लोहिया आवास-20

पात्र गृहस्थी कार्ड-323

अन्त्योदय कार्ड-54

जाब कार्ड-300

प्रधानमंत्री किसान सम्मान-245

प्राथमिक विद्यालय-01

उत्सव भवन-01

आंगनबाड़ी केन्द्र-01

----------

गांव की आवश्यकता

1-चिकित्सालय

2-खेल मैदान

3-ईदगाह

4-आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भवन।

--------

गांव में विशेष

शिव मंदिर

गांव में बना पोखरा

जरगो फीडर

ईदगाह

उप डाकघर

chat bot
आपका साथी