ई-कामर्स के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा डाक विभाग : केके यादव

जागरण संवाददाता मीरजापुर पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग नित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 05:35 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 05:35 PM (IST)
ई-कामर्स के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा डाक विभाग : केके यादव
ई-कामर्स के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा डाक विभाग : केके यादव

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग नित-नवाचार के साथ-साथ अपनी सेवाओं को व्यापक बना रहा है। अब डाकिए के हाथ में स्मार्ट फोन व एक डिजिटल डिवाइस भी है। पार्सल व कैश आन डिलीवरी के माध्यम से डाक विभाग अब ई-कामर्स के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

पोस्ट मास्टर जनरल केके यादव ने शुक्रवार को प्रधान डाकघर का वार्षिक निरीक्षण किया। डाक अधीक्षक कार्यालय पर बैठक कर अभिलेखों के समुचित रख-रखाव व स्वच्छता पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार व आवंटित लक्ष्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। डाक अधीक्षक आलोक कुमार ने विध्याचल मंडल के डाक सेवाओं के प्रगति की जानकारी दी। समीक्षा के बाद पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा कि डाक विभाग पत्रों के साथ-साथ बचत बैंक, डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि खाता, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पासपोर्ट सेवा केंद्र, आधार नामांकन एवं अद्यतनीकरण जैसे तमाम जनोन्मुखी कार्य कर रहा है। डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू होने से आर्थिक व सामाजिक समावेशन के तहत ग्रामीण पोस्टमैन चलता-फिरता एटीएम के रूप में भूमिका निभा रहे हैं। इस दौरान सहायक डाक अधीक्षक बीके शर्मा, उप मंडलीय निरीक्षक हिमांशु तिवारी, मनीष कुमार सिंह, परिवार निरीक्षक ज्ञानेंद्र कुमार, पोस्ट मास्टर अशोक मौर्या आदि रहे।

--------------- शहर में खुलेगा दो और आधार नामांकन केंद्र

पोस्ट मास्टर जनरल केके यादव ने डाक अधीक्षक से कहा कि शहर में दो और आधार नामांकन केंद्र खोला जाए जिससे सुदूर इलाकों से आने वाले लोगों को सुविधा उपलब्ध कराया जाए। इस समय डाकघर में मात्र एक आधार नामांकन केंद्र है। दो और आधार नामांकन केंद्र खोले जाने से लोगों को काफी सहूलियत होगी। आधार नामांकन केंद्र सुबह आठ बजे से ही खोलने का निर्देश दिया।

--------------- 28 गांव बने संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम

डाक अधीक्षक ने बताया कि बालिकाओं का खाता खोलकर 28 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया गया है। इस पर पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा कि मंडल के तीनों जनपदों में दिसंबर तक पांच-पांच संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया जाए।

-------------- सीएचसी शुरू होने एक ही छत के नीचे मिलेगी सुविधा

जनता को विभिन्न सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो, इसके लिए 15 डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है, जो जल्द ही शुरू हो जाएगा। सेंटर पर सरकार की 73 सेवाएं मिलेंगी।

chat bot
आपका साथी