आस्थावानों को नहीं रोक पाया कोरोना, अक्षय तृतीया पर गंगा में लगाई डुबकी

जागरण संवाददाता मीरजापुर कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भी आस्थावानों को अक्षय तृतीया पर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:23 PM (IST)
आस्थावानों को नहीं रोक पाया कोरोना, अक्षय तृतीया पर गंगा में लगाई डुबकी
आस्थावानों को नहीं रोक पाया कोरोना, अक्षय तृतीया पर गंगा में लगाई डुबकी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भी आस्थावानों को अक्षय तृतीया पर पुण्य की डुबकी लगाने से नहीं रोक सकी। अक्षय तृतीया पर शुक्रवार को विध्यधाम में श्रद्धालु उमड़ पड़े। गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर दान-पुण्य किया।

कोरोना संकट के बीच शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व धूमधाम से मनाया गया। कोरोना संक्रमण पर आखिरकार आस्था भारी पड़ी। अक्षय तृतीया पर मां विध्यवासिनी की झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा लेकिन मंदिर बंद होने से श्रद्धालु मायूस दिखे। प्रात:काल से ही गंगा स्नान शुरू हो गया। पुण्य की डुबकी लगाने के लिए लोगों ने घाटों पर सुबह से ही पहुंचना शुरू कर दिया था। कोरोना के चलते घाटों पर सैकड़ों की संख्या में लगने वाली भीड़ तो नहीं थी, लेकिन बंदी के बाद भी श्रद्धालु विध्यधाम पहुंचे।

अमरावती चौराहा, पुरानी वीआईपी, थाना कोतवाली रोड पर श्रद्धालुओं को रोक दिया गया। जो किसी तरह विध्यवासिनी मंदिर तक पहुंचे भी तो उन्हें मां के पताका का ही दर्शन कर वापस होना पड़ा, क्योंकि कोरोना क‌र्फ्यू की वजह से विध्यवासिनी मंदिर को भी बंद किया गया है। अक्षय तृतीया का विशेष महत्व होने के साथ मांगलिक कार्यक्रमों के लिए यह शुभ दिन होता है। कोरोना क‌र्फ्यू के कारण धार्मिक स्थल बंद हैं, फिर भी दूर-दराज से हजारों श्रद्धालु विध्यधाम पहुंचे। पुलिस-प्रशासन ने भीड़ उमड़ने के ²ष्टिगत पहले से ही विध्याचल जाने वाले सभी प्रवेश मार्गों पर बैरिकेडिग कर पुलिस की तैनाती कर दी थी। चार पहिया वाहनों को विध्याचल जाने से रोक दिया गया। श्रद्धालु पैदल गंगा घाटों तक पहुंच मुंडन एवं जनेऊ कार्यक्रम किया। कई श्रद्धालु पुरोहित के घरों में मांगलिक कार्यक्रम किए। विध्यवासिनी मंदिर के समीप बैरिकेडिग के पास ही पूजन सामग्री चढ़ाकर पताका का दर्शन कर श्रद्धालु वापस लौट गए। काफी श्रद्धालु मंदिर की सीढ़ी छूने के लिए लालायित दिखे, लेकिन ड्यूटी पर खड़े पुलिसकर्मियों ने कोरोना गाइडलाइन के अनुसार श्रद्धालुओं को रोक दिया।

chat bot
आपका साथी