बजट के अभाव में 21 पंचायत भवनों का निर्माण अधर में

विकास खंड की 21 ग्राम पंचायतों में चालू वित्तीय वर्ष में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:08 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:08 PM (IST)
बजट के अभाव में 21 पंचायत भवनों का निर्माण अधर में
बजट के अभाव में 21 पंचायत भवनों का निर्माण अधर में

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : विकास खंड की 21 ग्राम पंचायतों में चालू वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत बन रहे चार एवं मनरेगा के तहत 17 पंचायत भवन बजट के अभाव में काम ठप पड़ा है। कहीं भवन का निर्माण स्लैब ढलाई तक पहुंच कर रुका है, तो कही फर्श, खिड़की, दरवाजा एवं रंगाई पुताई का काम अधूरा पड़ा हुआ है। कई गांवों के ग्राम प्रधानों ने पंचायत भवन का निर्माण स्वयं के रुपये से करा दिया है। बजट न आने से आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुए ग्राम प्रधानों के चेहरे पर चिता की लकीरें दिखाई दे रही है।

ग्राम पंचायत जमालपुर मुतलके बरईपुर में बीस लाख की लागत से बन रहे पंचायत भवन के लिए अबतक मात्र सात लाख रुपये शासन ने भेजा है। पंचायत भवन के खिड़की, दरवाजे सहित पेंटिग एवं फर्श का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। ग्राम पंचायत बिक्सी के पंचायत भवन के लिए 21 लाख के सापेक्ष अब तक मात्र 6.96 लाख रुपये भेजा गया है। स्लैब के बाद बजट के बिना काम अधूरा पड़ा हुआ है। जमालपुर मिल्की ग्राम पंचायत में पंचायत भवन निर्माण के लिए स्वीकृत 21.5 लाख में से मात्र सात लाख रुपये भेजा गया है। अचीतपुर ग्राम पंचायत में स्वीकृत 24 लाख के सापेक्ष मात्र 6.32 लाख भेजा गया, शेष बजट के अभाव में काम रूका है। आरजेएस योजना के तहत रघुनाथपुर ग्राम पंचायत में स्वीकृत 31.5 के सापेक्ष मात्र 12 लाख, डोमरी ग्राम पंचायत में बन रहे पंचायत भवन के लिए स्वीकृत 21 लाख में 10.60 लाख का भुगतान हुआ है। बजट के अभाव में करजी एवं सुरहां ग्राम पंचायत में भी काम अधूरा

है।

वर्जन

मनरेगा का बजट नहीं आया है एवं आरजेएस योजना के तहत बन रहे पंचायत भवन के बजट के लिए डिमांड भेजा जाएगा। धनराशि आने पर ग्राम पंचायतों के खाते में राशि भेजी जाएगी।

केके सिंह, एडीओ पंचायत।

chat bot
आपका साथी