बीएसए सोनभद्र पर आयुक्त नाराज, एडी से स्पष्टीकरण

आयुक्त विध्याचल मंडल प्रीति शुक्ला ने कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सोमवार को मीरजापुर सोनभद्र भदोही में संचालित विकास कार्यो के प्रगति की समीक्षा की। साथ ही कानून व्यवस्था राजस्व व कर-करेत्तर आदि की बिदुवार समीक्षा की और समय से लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 12:21 AM (IST)
बीएसए सोनभद्र पर आयुक्त  नाराज, एडी से स्पष्टीकरण
बीएसए सोनभद्र पर आयुक्त नाराज, एडी से स्पष्टीकरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आयुक्त विध्याचल मंडल प्रीति शुक्ला ने कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सोमवार को मीरजापुर, सोनभद्र, भदोही में संचालित विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। कानून व्यवस्था, राजस्व व कर-करेत्तर आदि की बिदुवार समीक्षा की। समय से लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। एनआइसी में एडी बेसिक शिक्षा के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांगा। निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों के वितरण की जानकारी न दे पाने पर बेसिक शिक्षाधिकारी सोनभद्र के प्रति नाराजगी व्यक्त की।

भदोही के बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि अब तक आठ लाख 67 हजार पाठ्यपुस्तकें जनपद को प्राप्त हो गया है। इसमें से दो लाख 58 हजार पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है। मीरजापुर में भी पुस्तकों का वितरण किया जाना बताया। अधिकारियों ने बताया कि जूता-मोजा व बैग अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। वन विभाग के संरक्षक ने बताया कि पौधारोपण अभियान के दौरान मंडल में कुल 105 प्रतिशत पौधरोपण किया गया। मंडल को प्रदेश में 11वां स्थान मिला। आयुक्त ने कहा कि वन विभाग व राजस्व अधिकारी समन्वय स्थापित कर वन भूमि से अवैध कब्जा हटवाएं। अवैध कब्जा करने वाले माफियाओं पर अभियान चलाकर कार्यवाही करें। ऊर्जीकरण की समीक्षा के दौरान मीरजापुर व सोनभद्र में कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। सोनभद्र में विद्युत संयोजन का प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया और खराब ट्रांसफार्मर को समय से बदलने को कहा। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व शहरी के तहत मीरजापुर में 59, भदोही में चार व सोनभद्र में 106 मकान अपूर्ण मिले। जिसे पूरा कराने का निर्देश दिया। आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण में तेजी लाकर ससमय गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने का निर्देश दिया। आयुक्त ने तीनों जनपद के जिलाधिकारी से कहा कि अभियान चलाकर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारियों को दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने व कोविड-19 के दौरान एल-1, एल-2 अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था के साथ ही मरीजों को सुविधा उपलब्ध कराने व समय से जांच करने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजनांतर्गत सोनभद्र में कम व्यय व मीरजापुर में आशाओं के भुगतान का निर्देश दिया। सीएमओ डा. ओपी तिवारी ने बताया कि आशाओं के भुगतान के लिए विगत दो माह से धनराशि नहीं मिली है। इसके लिए पत्राचार किया गया है। प्रसव लाभार्थियों का भुगतान, टीकाकरण, आत्मनिर्भर योजना, पेंशन, समाज कल्याण विभाग, लोक निर्माण, सिचाई, कृषि, स्मार्ट सिटी व अमृत योजना के तहत नगर पालिकाओं में बनाए जा रहे पार्को, अपशिष्ट प्रबंध, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन सहित सभी विभागों की बिदुवार समीक्षा की। कोविड अस्पताल बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी