आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा गरम ताजा भोजन

जनपद में सभी आंगनबाड़ी केंदों पर बच्चों को गर्म-गर्म व ताजा खाना मिलेगा। आने वाले कुछ दिनों में इस योजना की शुरुआत हो जायेगी। उत्तर प्रदेश शासन इस योजना को कार्यान्वित कराने के लिये बेहद गंभीर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 08:01 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों 
को मिलेगा गरम ताजा भोजन
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा गरम ताजा भोजन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद में सभी आंगनबाड़ी केंदों पर बच्चों को गरम व ताजा खाना मिलेगा। आने वाले कुछ दिनों में इस योजना की शुरुआत हो जायेगी। उत्तर प्रदेश शासन इस योजना को कार्यान्वित कराने के लिये बेहद गंभीर है।

शासन की ओर से दिशा-निर्देश मिल चुका है। इस योजना की शुरुआत सितंबर से हो चुकी है। इस योजना के लिये बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को अनाज प्राप्त हो चुका है। ग्राम प्रधान एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के संयुक्त खाते में आने वाली कन्वर्जनमनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर भेजे जाने के लिए तैयारी की जा रही है। इस योजना के तहत जनपद के 45 हजार बच्चों को लाभ दिया जायेगा। बाल विकास विभाग को एफसीआई से दो माह का 24.78 मीट्रिक टन गेहूं और एक माह का 52.65 मीट्रिक टन चावल प्राप्त हो गया है। जनपद में कुल 2668 केन्द्र संचालित है। अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्र प्राथमिक विद्यालयों अन्य निजी भवनों में संचालित है। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 40 से 45 बच्चों का नामांकन है। जिनको योजना का लाभ दिया जायेगा। डीपीओ ने बताया कि प्रदेश शासन ने कनवर्जन मनी चार रुपये 25 पैसे प्रति बच्चे के हिसाब से निर्धारित किया है। इसमें से तीन रुपये 75 पैसा भोजन की सामग्री सहित पारिश्रमिक शामिल है। बर्तन व ईधन के मद में 50 पैसे प्रति बच्चे के हिसाब से व्यय किये जाने का प्रावधान किया गया है।

वर्जन

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पढ़ने वाले बच्चों का खाना मिड डे मिल बनाने वाली रसोइयों के माध्यम से बनाया जायेगा। इन्हें उसका पारि‌र्श्रमिक भी दिया जायेगा। इसको अलावा प्राथमिक विद्यालयों से थोड़ी दूरी पर संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भोजन पहुंचाने का कार्य आंगनबाड़ी सहायिका करेंगी। कन्वर्जन मनी में से ही पचास पैसे प्रति छात्र के हिसाब से सहायिका को पारिश्रमिक दिया जायेगा।

-पीके सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी

chat bot
आपका साथी