सीबीएसई की टर्म वन परीक्षा, एसएसटी विषय में दो ने छोड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता चुनार (मीरजापुर) संत थामस स्कूल व डा. सविता मेमोरियल ग्लोबल एकेडेमी में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:12 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:12 PM (IST)
सीबीएसई की टर्म वन परीक्षा, एसएसटी विषय में दो ने छोड़ी परीक्षा
सीबीएसई की टर्म वन परीक्षा, एसएसटी विषय में दो ने छोड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : संत थामस स्कूल व डा. सविता मेमोरियल ग्लोबल एकेडेमी में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर सीबीएसई कक्षा 10 की टर्म वन की एसएसटी विषय की परीक्षा हुई। संत थामस स्कूल में दो परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

सीबीएसई की ओर से पहली बार बोर्ड परीक्षा के लिए एमसीक्यू यानी बहु विकल्पीय प्रश्न आधारित परीक्षा ली जा रही है। इससे परीक्षार्थियों के मिले-जुले अनुभव रहे। किसी ने पुरानी परीक्षा पद्धति को अच्छा बताया तो किसी ने इस प्रयोग को बेहतर बताया।

केंद्र अधीक्षक डा. वेद प्रकाश ने बताया कि यहां सभी 282 परीक्षार्थी उपस्थित थे। यहां संत थामस स्कूल चुनार, सेंट एग्नेश वी कांवेंट अहरौरा, विद्या संस्कार स्कूल अदलहाट व भोजपुर पहाड़ी के एक विद्यालय का परीक्षा केंद्र था। फादर विसेंट परेरा ने बताया कि यहां दो परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। यहां पं. रामकिकर उपाध्याय विद्यालय कछवां, रेडिएंट स्कूल चुनार व सनबीम नरायनपुर के बच्चों का सेंटर था।

नई पद्धति पर रहा मिला-जुला अनुभव

कोरोना संकट के कारण इस बार सीबीएसई की ओर से दो बार परीक्षा ली जाएगी। पहले चरण में एमसीक्यू व दूसरे चरण में सब्जेक्टिव आधारित प्रश्नों पर परीक्षा होगी। मंगलवार को परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने नए प्रयोग पर प्रतिक्रियाएं दी। कक्षा दस के सौरभ कुमार ने बताया कि बहु विकल्पीय में सटीक उत्तर देना होता है। इसमें गलती की गुंजाइश पर नंबर नहीं मिलेंगे। शुभम घोष ने बताया कि पहले की परीक्षा पद्धति में विस्तृत उत्तर लिखने पर स्टेप मार्किंग होती थी जहां तक उत्तर सही लिखा जाता था, वहां तक के अंक मिलते थे।

छात्र स्वयम यादव ने बताया कि वह कई दिनों से एमसीक्यू आधारित परीक्षा की तैयारी में लगे थे। हालांकि बच्चों को पूर्वाभ्यास कराने की गरज से स्कूलों में पहले ही नए पैटर्न पर प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी