भारत बंद का आह्वान बेअसर, व्यवसाइयों ने नहीं दिया साथ

जागरण संवाददाता मीरजापुर संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से भारत बंद के आह्वान का शहर स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:09 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:09 PM (IST)
भारत बंद का आह्वान बेअसर, व्यवसाइयों ने नहीं दिया साथ
भारत बंद का आह्वान बेअसर, व्यवसाइयों ने नहीं दिया साथ

जागरण संवाददाता, मीरजापुर :

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से भारत बंद के आह्वान का शहर से लेकर गांव तक की बाजारों में कोई असर नहीं दिखा। हालांकि भारत बंद को कई दल ने समर्थन दिया, लेकिन कोई व्यवसायी भारत बंद का साथ नहीं दिया। उनका कहना था कि पहले से ही कोरोना के चलते बंदी की मार झेल चुके हैं। परिवार चलाना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में अगर दुकान बंद कर दिया जाए तो उनका परिवार भी सड़क पर आ जाएगा। भारत बंद को सफल बनाने के लिए कहीं भी कोई जोर-जबरदस्ती नहीं की गई। हालांकि किसान संगठनों ने पहले ही बंद को सफल बनाने की रणनीति शुरू कर दी थी।

संयुक्त किसान मोर्चा ने तीनों कृषि कानून को वापस लेने, एमएसपी की कानूनी गारंटी करने, निजीकरण पर रोक लगाने की मांग की है। किसानों ने कहा कि एक साल से किसान बिल के खिलाफ आंदोलनरत हैं। अगर इस किसान विरोधी कानून को वापस नहीं लिया जाता है तो आंदोलन आगे भी जारी रहेगा।

संविधान बचाने को और तेज होगा आंदोलन

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी-लेनिनवादी) के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद के आह्वान पर किसानों के समर्थन में सोमवार को जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को मांग पत्र भेजा। केंद्रीय कमेटी के सदस्य मो. सलीम ने कहा कि मोदी-योगी सरकार में लोकतंत्र की हत्या हो रही है। किसान, नौजवान, मजदूर, महिला सुरक्षित नहीं है। प्रदेश में गुंडाराज कायम है। महंगाई आसमान छू रही है। न्याय के लिए बोलने वालों को सरकार मुकदमा दर्ज कर जेल भेज रही है। अध्यक्षता आशाराम भारती ने की। कहा कि संविधान बचाने के लिए भाजपा के खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा। इस दौरान राजाराम यादव, विश्राम भारती, कृष्णानंद निषाद, नन्हेराम, इंद्रमणि आदि रहे।

अदलहाट : किसान संगठन के नेताओं ने सोमवार को मीरजापुर-वाराणसी मार्ग पर नरायपुर त्रिमोहानी व पटेल त्रिमुहानी पर चक्का जाम व धरना प्रदर्शन किया। एसडीएम चुनार रोशनी यादव के माध्यम से राष्ट्रपति को आठ सूत्रीय मांग पत्र भेजा। किसान नेता प्रह्लाद सिंह ने कहा कि कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर विगत दस माह से देश भर के किसान आंदोलनरत हैं। इसमें 750 से अधिक किसान शहीद हो चुके हैं, फिर भी केंद्र सरकार चुप्पी साधे बैठी है।

किसान संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने पटेल त्रिमोहानी स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बैनर पोस्टर के साथ बाइपास त्रिमोहानी तक नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला।

सभा को सिद्धनाथ सिंह, रमेश सिंह, राणा प्रताप सिंह, भक्त प्रकाश श्रीवास्तव, अनिल सिंह विरेन्द्र सिह, शारदा प्रसाद मिश्रा आदि ने संबोधित किया।

मड़िहान : खेत मजदूर यूनियन व किसानों ने अनुज प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न मांग को लेकर मड़िहान बाजार में जुलूस निकाला। पुलिस की सक्रियता की वजह से सड़क जाम करने में विफल रहे। इसके बाद कस्बा स्थित बैंक के सामने सभा किया। तहसीलदार नूपुर सिंह के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा।

chat bot
आपका साथी