बीडीओ पर कमीशन मांगने का लगाया आरोप, आक्रोश

मझवां विकास खंड के लगभग दर्जनों ग्राम प्रधानों व प्रधान प्रतिनिधियों ने प्रभारी खंड विकास अधिकारी घनश्याम प्रसाद गुप्ता को ज्ञापन देने पहुंचे तो बीडीओ ब्लाक कार्यालय पर नहीं मिले। पूछने पर पता चला कि मीरजापुर के लिए निकले है। ग्राम प्रधानों ने मुख्य विकास अधिकारी का ध्यान केंद्रित कराते हुए आरोप लगाया कि बीडीओ द्वारा मनरेगा के कार्य को तकनीकी सहायक व पंचायत सचिवों के माध्यम बनाकर ग्राम प्रधानों के ऊपर पक्का कार्य पर 13 फीसद व कच्चा मिट्टी कार्य पर 10 फीसद नाजायज दबाव बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 07:18 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 07:18 PM (IST)
बीडीओ पर कमीशन मांगने 
का लगाया आरोप, आक्रोश
बीडीओ पर कमीशन मांगने का लगाया आरोप, आक्रोश

जागरण संवाददाता जमुआं (मीरजापुर) : मझवां विकास खंड के कई ग्राम प्रधान व प्रधान प्रतिनिधियों ने प्रभारी बीडीओ को ज्ञापन देने पहुंचे तो बीडीओ ब्लाक कार्यालय पर नहीं मिले। इस प्रधानों में नाराजगी बढ़ गई और वे आक्रोशित हो विरोध करने लगे। ग्राम प्रधानों ने आरोप लगाया कि बीडीओ द्वारा मनरेगा के कार्य को तकनीकी सहायक व पंचायत सचिवों के माध्यम बनाकर ग्राम प्रधानों के ऊपर पक्का कार्य पर 13 फीसद व कच्चा मिट्टी कार्य पर 10 फीसद देने का नाजायज दबाव बनाया जा रहा है।

प्रधानों ने आरोप लगाया कि कमीशन न देने की स्थिति में मास्टर रोल को शून्य व उपस्थितिकरण कई श्रमिकों का किया जा रहा है। ब्लाक के ज्यादातर गांवों में प्रवासी श्रमिकों द्वारा किए गए कार्यों का भुगतान नहीं मिलने से श्रमिक प्रतिदिन हम लोगों के दरवाजे पर पहुंचकर गलत बातें बोल रहे हैं। ऐसी सूरत में हम सभी ग्राम प्रधान व प्रधान प्रतिनिधि आज से मनरेगा का कार्य करवाने में असमर्थ है। साथ ही प्रधानों ने मझवां ब्लाक के लिए स्थाई खंड विकास अधिकारी की तैनाती करने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष मझवां शीला देवी, ग्राम प्रधान गोरही अखिलेश द्विवेदी, प्रधान मझवां गीता देवी, प्रधान आही माहू राम, प्रधान शिवरानी कबूतरा देवी, प्रधान गोधना शमसेर सिंह, प्रधान बरैनी जयदेवी, प्रधान तिवारीपुर रामसिंह यादव, प्रधान गोबर्धनपुर प्रभावती देवी, प्रधान केवटाबिर प्रवेश सिंह, लरवक के प्रधान मुसई राम आदि ग्राम प्रधान व प्रतिनिधिगण मौजूद रहे। 'मझवां के प्रधानपति गांव में सड़क बनवा रहे हैं। एडीओ को जांच के लिए भेजा था तो उनसे बदसलूकी करने लगे। वे मास्टररोल फीडिग के लिए दबाव बना रहे हैं। अब उनके द्वारा निराधार आरोप लगाया जा रहा है। ऐसे मामले में जांच कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।'

- घनश्याम प्रसाद, प्रभारी बीडीओ मझवां

chat bot
आपका साथी