ग्रामीण बैंक शाखाओं में ठप रहा लेनदेन

जागरण संवाददाता मीरजापुर ऑल इंडिया रीजनल रूरल बैंक एंप्लॉयज एसोसिएशन की हड़ताल क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:53 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:53 PM (IST)
ग्रामीण बैंक शाखाओं में ठप रहा लेनदेन
ग्रामीण बैंक शाखाओं में ठप रहा लेनदेन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर :

ऑल इंडिया रीजनल रूरल बैंक एंप्लॉयज एसोसिएशन की हड़ताल के चलते सोमवार को जनपद के सभी ग्रामीण बैंक शाखाओं में बैंकिग कारोबार पूरी तरह ठप रहा। हड़ताली कर्मचारियों ने जिला मुख्यालय एवं प्रदेश में स्थित बैंक के प्रधान कार्यालय एवं क्षेत्रीय कार्यालय के समक्ष दिन भर धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

धरने को बड़ौदा यूपी बैंक एवं प्रथमा यूपी बैंक तथा आर्यव्रत बैंक एंप्लाइज यूनियन और ऑफिसर एसोसिएशन तथा रिटायर्ड फॉर्म के प्रमुख पदाधिकारियों ने संबोधित किया। हड़ताल से लगभग सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ।

उत्तर प्रदेश स्टेट ग्रामीण बैंक एम्पलाइज फेडरेशन महासचिव एच सी मिश्रा ने अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित किया। कहा कि भारत सरकार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का निजीकरण करना चाहती है। सरकार अपनी पूंजी प्रायोजक बैंकों को ट्रांसफर करने का षड्यंत्र कर रही है, जिसके खिलाफ देशव्यापी आंदोलन चलाया जा रहा है। देश भर की सभी 43 ग्रामीण बैंकों को आपस में मिलाकर भारतीय राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक की स्थापना की जाए। प्रायोजक बैंकों का नियंत्रण पूरी तरह से समाप्त किया जाए। फेडरेशन महासचिव एच सी मिश्रा ने बैंक प्रबंधन पर आरोप लगाया की सफाई कर्मियों के पीएफ कटौती के मामले में बैंक प्रबंधन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की भी अवमानना कर रहा है। सभी को पुरानी पेंशन योजना से कवर दिया जाना चाहिए, लेकिन सरकार द्वारा केवल वर्ष 2010 तक के कर्मचारियों को ही कवर किया गया है। प्रदेश के सभी प्रधान व क्षेत्रीय कार्यालय में अध्यक्ष व क्षेत्रीय प्रबंधक को बैंकिग सचिव को संबोधित ज्ञापन सौपा गया।

chat bot
आपका साथी