बैंक के सहयोग से उत्पादों के निर्यात में मिलेगी सहायता

विकास भवन में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सेमिनार हुआ। इसमें सिडबी एक्विजम बैंक के सहयोग से उभरते सितारे थीम पर निर्यात पर बल दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:56 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:56 PM (IST)
बैंक के सहयोग से उत्पादों के निर्यात में मिलेगी सहायता
बैंक के सहयोग से उत्पादों के निर्यात में मिलेगी सहायता

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विकास भवन में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सेमिनार हुआ। इसमें सिडबी, एक्विजम बैंक के सहयोग से उभरते सितारे थीम पर निर्यात पर बल दिया गया। कहा कि बैंकों के सहयोग से ही जनपद के उत्पादों के निर्यात में सहायता मिलेगी। उपायुक्त उद्योग बीके चौधरी ने स्वागत करते हुए योजनाओं पर प्रकाश डाला।

जिलाधिकारी ने कहा कि मीरजापुर में कालीन दरी व पीतल के बर्तन का अच्छा कार्य व निर्यात होता है। बैंकों के सहयोग से निर्यात को काफी सहायता मिलेगी। इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ाने में भी सहयोग मिलेगा। कृषि व औद्यानिक क्षेत्र में उत्पादित होने वाली फसल ड्रैगन फ्रूड, टमाटर, हरी मिर्च, केला जैसे उत्पादों को भी मार्गदर्शन दिया जाए तो इनको भी निर्यात को बढ़ाने में सहयोग मिलेगा।

सरकार की मंशानुरुप किसानों की आमदनी को निर्यात के माध्यम से बढ़ाया जा सकता हैं। सिडबी के मो. जफर द्वारा अपनी योजनाओं के साथ अवगत कराया गया कि उभरते सितारे माह फरवरी 2020 में ऐसी निर्यातक इकाइयों को सुविधा प्रदान करने के लिए संचालन किया गया। इसके द्वारा अभी निर्यात प्रारंभ किया गया हैं। इंडिया एक्विजम बैंक के धमेंद्र सचान ने योजनाओं के साथ अवगत कराया गया कि बैंक न सिर्फ वित्त पोषण बल्कि हस्तशिल्पियों तथा स्वयं सहायता समूह के लिये सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। परियोजा निदेशक अनय मिश्रा, उपायुक्त श्रम रोजगार मो. नफीस, सुनील कुमार शाखा प्रबंधक, जगदीश डीजीएफटी, कालीन व पीतल बर्तन के निर्यातक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी