आधार से शिक्षकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़े पर लगेगा अंकुश

शिक्षा विभाग खासकर बेसिक व माध्यमिक शिक्षा में फर्जी कागजातों के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति का मामला अक्सर प्रकाश में आता रहता है। जनपद में ही बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक द्वारा फर्जी कागजातों के आधार पर नौकरी हथियाने का मामला पकड़ा जा चुका है तो वही माध्यमिक शिक्षा विभाग में एलटी के 305 पदों पर फर्जी कागजातों के आधार पर नियुक्ति के प्रकरण की जांच पुलिस विभाग द्वारा की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 07:42 PM (IST)
आधार से शिक्षकों की नियुक्ति 
में फर्जीवाड़े पर लगेगा अंकुश
आधार से शिक्षकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़े पर लगेगा अंकुश

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शिक्षा विभाग खासकर बेसिक व माध्यमिक शिक्षा में फर्जी कागजातों के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति का मामला अक्सर प्रकाश में आता रहता है। जनपद में ही बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक द्वारा फर्जी कागजातों के आधार पर नौकरी हथियाने का मामला पकड़ा जा चुका है तो वही माध्यमिक शिक्षा विभाग में एलटी के 305 पदों पर फर्जी कागजातों के आधार पर नियुक्ति के प्रकरण की जांच पुलिस विभाग द्वारा की जा रही है। शासन-प्रशासन ने इन फर्जी शिक्षकों पर नकेल कसने की कवायद शुरु कर दी है। इसके लिए शिक्षकों के विवरण के साथ ही आधार भी दर्ज किया जा रहा है। आधार से शिक्षकों का विवरण आसानी से पता लगाया जा सकेगा और फर्जी तरीके से नौकरी हथियाने वाले लोगों पर कार्रवाई हो सकेगी।

मानव संपदा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली में बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों का विवरण फीड किया जा रहा है। कार्मिकों के पंजीकरण के दौरान कार्मिक का नाम, वर्तमान पद नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, कार्मिक की सेवा का प्रकार, राष्ट्रीयता, ईमेल के साथ सबसे महत्वपूर्ण आधार नंबर को फीड किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी व प्रभारी बीएसए प्रियंका निरंजन द्वारा प्रेरणा एवं मानव संपदा पोर्टल पर कार्मिकों की फीडिग के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

chat bot
आपका साथी