अन्नदाता के कष्टों को हरने वाली बने सरकार

भारत एक कृषि प्रधान देश है बावजूद इसके किसानों को कृषि संसाधन आज भी नहीं उपलब्ध हो पा रहे है। गांवों में आज भी किसान बिजली पानी सिचाई सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। कृषि की उन्नत तकनीक किसानों तक पहुंचना तो दूर समय से खेती के लिए बिजली पानी खाद तक नहीं मिल पाता है। किसानों को खुले बाजार से महंगे दामों पर बीज व उर्वरक खरीदना पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 12:13 AM (IST)
अन्नदाता के कष्टों को हरने वाली बने सरकार
अन्नदाता के कष्टों को हरने वाली बने सरकार

जागरण टीम, लालगंज (मीरजापुर) : भारत एक कृषि प्रधान देश है, बावजूद इसके किसानों को कृषि संसाधन आज भी नहीं उपलब्ध हो पा रहे है। गांवों में आज भी किसान बिजली, पानी, सिचाई, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। कृषि की उन्नत तकनीक किसानों तक पहुंचना तो दूर समय से खेती के लिए बिजली, पानी, खाद तक नहीं मिल पाता है। किसानों को खुले बाजार से महंगे दामों पर बीज व उर्वरक खरीदना पड़ता है। सरकार ऐसी बनें जो अन्नदाता के कष्टों को हर सके। मीरजापुर संसदीय क्षेत्र स्थित उपरौध क्षेत्र आज भी काफी पिछड़ा हुआ है। यहां पर कोई उद्योग नही होने से बेरोजगार युवाओं को रोजगार की तलाश में बड़े शहरों की ओर पलायन करना पड़ रहा है। पूरे जनपद में किसी बड़े उद्योग की स्थापना के नहीं होने की सबसे प्रमुख वजह जन अधिकार का उपेक्षात्मक रवैया है। यहां की मूलभूत समस्याओं के प्रति ध्यान देने वाला जनप्रतिनिधि होना चाहिए। कृषि क्षेत्र में समुचित सुविधा मुहैया कराए जाने से ही क्षेत्र का समुचित विकास होगा।जनप्रतिनिधि जनता से वादा को खूब करते हैं लेकिन उन वादों को पूरा नहीं करते हैं। जनपद में रोजगार के समुचित व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे जनपद के युवाओं को रोजी-रोटी की तलाश में गैर जनपद न जाना पड़े। सरकार द्वारा जनता के हित में संचालित योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचना चाहिए। विभागीय लापरवाही के चलते पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।उक्त् बातें छानबे विधानसभाक्षेत्र के स्थानीय लालगंज बाजार में दैनिक जागरण के चुनावी चौपाल में बोलते हुए ग्रामीणों ने कहा।

--------

जिले के सबसे पिछड़े तहसील में आजादी के 70 साल बाद भी किसी उद्योग के न लगने से मन में पीड़ा है।

- भोलेनाथ दूबे।

----- क्षेत्रीय जन प्रतिनिधित्व को न होने से क्षेत्र के विकास पर उसका ध्यान नहीं रहता है, जिससे यह क्षेत्र पिछड़ता जा रहा है।

- कैलाशनाथ पाल।

------

जनपद में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। यहां कोई उद्योग हो तो लोगों को प्रदेश के बाहर न जाना पड़े।

- इंदलाल पाल।

------

पिछली सरकार द्वारा बीते पांच साल के कार्यकाल में रोजगार के अवसर बढ़े हैं और बेरोजगारी भी कम हुई है।सरकार को रोजगार के क्षेत्र में और भी काम करने की जरूरत है।

- बल्लू पाल।

---------- रोजी-रोटी के लिए अपने परिवार से हजारों किमी दूर जाना पड़ता है। सरकार ऐसी बनें जो लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके।

- रामधनी निषाद।

----------

स्थानीय लोगों की समस्याओं पर कोई जनप्रतिनिधि ध्यान नहीं देता है। जन प्रतिनिधि ऐसा हो जो जनता की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित कर सकें।जिससे क्षेत्र लगातार पिछड़ता जा रहा है।

- राजेश दूबे।

---------

नेता सिर्फ वादा करते है सिचाई के लिए सिरसी बांध से निकली लहंगपुर राजवाहा से किसानों को पानी नही मिल पा रहा है, जिससे किसान परेशान है। लालगंज ब्लाक के दर्जनों गांव में सिचाई की व्यवस्था नहीं होने से फसलें सूख जाती है।

- हकीमुद्दीन।

-----------

नेता वादा ही कर रहे है। मीरजापुर संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय राज मार्ग पर रीवा रोड़ पर ट्रामा सेंटर का अभाव लोगों को खल रहा है।

- रामनरायन।

----------

राष्ट्रीय मुद्दे-

- जनपद में एम्स की सुविधा मिले।

- महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे।

- महिला शिक्षा के लिए पालीटेक्निक खोला जाए।

- खेल को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई जाए।

- पठारी क्षेत्रों में पेयजल समस्या का निराकरण हो।

- गंगा में पानी के ठहराव के लिए गंगा नदी की सफाई हो।

----------

स्थानीय मुद्दे-

- गांवों में सिचाई व्यवस्था दुरुस्त कराया जाए।

- गांवों में पहाड़ी क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त हो।

- बाजारों सहित मुख्य स्थानों पर शौचालय की व्यवस्था।

- ग्रामीण क्षेत्र के बालिका इंटर कालेजों के पास सक्रिय हो एंटी रोमियो अभियान।

- ग्रामीण क्षेत्र में डग्गामार वाहनों के परिचालन पर अंकुश लगे। ----------- मतदाताओं से अपील

- अच्छा जनप्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान करें।

- लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का करें प्रयोग।

- चुनाव के दिन बूथों तक जरूर जाए मतदाता।

- चुनाव में मतदान के लिए आस-पास के लोगों को करें प्रेरित।

- नये मतदाता अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी