गुमनाम नायकों के प्रति विद्यार्थियों में चेतना लाएगा पोस्ट कार्ड अभियान

जागरण संवाददाता मीरजापुर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डाक विभाग स्कूल शिक्षा एवं साक्षर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:28 PM (IST)
गुमनाम नायकों के प्रति विद्यार्थियों में चेतना लाएगा पोस्ट 
कार्ड अभियान
गुमनाम नायकों के प्रति विद्यार्थियों में चेतना लाएगा पोस्ट कार्ड अभियान

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डाक विभाग, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से एक दिसंबर यानी आज से पोस्ट कार्ड लेखन अभियान चलाएगा, जो 20 दिसंबर तक चलेगा। अभियान के माध्यम से स्कूली छात्र स्वंतत्रता के गुमनाम नायक, भविष्य की योजना और मेरे सपनों का भारत विषय पर अपने विचार लिखकर प्रधानमंत्री को पोस्ट कार्ड भेजेंगे।

अभियान के अंतर्गत केंद्रीय, नवोदय व राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों के साथ ही सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के कक्षा चार से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे। पोस्ट कार्ड पर हिदी, अंग्रेजी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाओं में लिखा जा सकेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए डाक विभाग ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है।

10 पोस्ट कार्ड स्कैन कर वेबसाइट पर करना होगा अपलोड

डाकघर अधीक्षक छिदवाड़ा संभाग आरके तिवारी ने बताया कि समस्त स्कूल एक से 20 दिसंबर के दौरान किसी भी दिन अपने-अपने स्कूलों में पोस्ट कार्ड लेखन अभियान आयोजित करेंगे और सभी प्रविष्टियों की जांच करने के बाद सर्वोत्तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्ट कार्डों की संक्षिप्त सूची तैयार करेंगे। इन सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्ट कार्डों को स्कैन करके पोर्टल पर संबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा। राज्य के अंतर्गत आने वाला स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिग पोर्टल पर 10 प्रविष्टियों को शार्टलिस्ट करेगा।

सीबीएसई और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिए सीबीएसई को अग्रेषित करेगा। इन 75 चयनित प्रविष्टियों को जनवरी 2022 के तीसरे या चौथे सप्ताह अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सीबीएसई द्वारा डाक विभाग को प्रेषित किया जाएगा। ---------------

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान आजादी के गुमनाम नायकों के प्रति विद्यार्थियों में चेतना लाएगा। साथ ही छात्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भविष्य की योजना से अवगत करा सकेंगे। यही नहीं, भविष्य में कैसा भारत चाहते हैं इससे अवगत कराने का भी मौका देगा। अभी तक 40 विद्यालयों का डाटा मिला है। सभी विद्यालयों को अधिकतम सहभागिता के लिए अनुरोध किया गया है। इस समय डाकघर में 50 हजार पोस्ट कार्ड की व्यवस्था है।

- आशीष कुमार श्रीवास्तव, डाक अधीक्षक, डाकघर मीरजापुर मंडल।

chat bot
आपका साथी