पूरे दिन होती रही जीत - हार की चर्चा

जागरण संवाददाता चुनार (मीरजापुर) त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 09:18 PM (IST)
पूरे दिन होती रही जीत - हार की चर्चा
पूरे दिन होती रही जीत - हार की चर्चा

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न होने के बाद मंगलवार को सुबह से ही गांव गिरांव में पूरे दिन जीत-हार पर चर्चाएं होती रहीं।

जो समर्थन में थे वह अपने प्रत्याशी को ही जिता रहे हैं, लेकिन जो अंत तक चुप्पी साधे बैठे रहे और गुपचुप मतदान कर आए, अब वह भी बिना किसी प्रत्याशी का नाम लिए जीत-हार पर चर्चा कर रहे हैं। आंकड़ों की गणित के साथ गांवों में जीत-हार के समीकरण फिट किए जा रहे थे वहीं इन सब से अलग प्रत्याशी महीनों के घमासान के बाद मंगलवार को थोड़ा आराम के मूड में दिखाई दिए।

गांवों में हो रही पंचायती चर्चा में लोग हर एक वोट का गणित लगाते रहे। तो दूसरी ओर मतदान के बाद प्रत्याशी और उनके समर्थक मतदाता सूची लेकर एक-एक वोट का हिसाब लगाते नजर आए। मतदाताओं के रुझान, चुनाव प्रतिशत व जातीय समीकरण को लेकर उम्मीदवार व समर्थक पूरे दिन जीत-हार की गणित पर मंथन करते रहे। इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ने के साथ सत्ता परिवर्तन को लेकर भी कुछ लोगों ने तर्क दिए, लेकिन जब तक परिणाम सामने न आ जाए कोई हार मानने को तैयार नहीं है। पंचायत चुनाव में आधे से अधिक मतदाता खुलकर सामने नहीं आते हैं। प्रधानी में तो ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं, जिसके चलते प्रत्याशी मतदाताओं का रूख नहीं भांप पाते। मतदान होने के बाद मतदान के फीसद से अब मतदाता सूची के हिसाब से वोटों का मिलान किया जा रहा है। इस बीच कोई अपनी चुनावी गणित के बल पर जीत का हासिल करने का दावा करता रहा तो कोई अपने व्यवहार की बदौलत। महीनों के चुनावी घमासान के बाद मंगलवार गांवों में चुनावी प्रचार तो नहीं दिखा, लेकिन चुनावी चर्चाएं होती जरूर दिखाई दीं। कोई जाति के हिसाब से गणित लगाता तो कोई संबंधों पर वोट मिलने की बात कहता। चर्चा के बीच कुछ लोग बिना बहस के अपनी बात समझा दे रहे थे।

chat bot
आपका साथी