मैरिज लान बुक करने के लिए बरात को भरकर देने होंगे शपथ पत्र

अब आपको अपने परिवार के किसी सदस्य की शादी लान से करनी होगी तो इसके लिए शपथ पत्र भरना होगा। इस शपथ पत्र में लिखना होगा कि उनके बरात के दौरान किसी प्रकार की हर्ष फायरिग नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:44 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:44 PM (IST)
मैरिज लान बुक करने के लिए बरात को भरकर देने होंगे शपथ पत्र
मैरिज लान बुक करने के लिए बरात को भरकर देने होंगे शपथ पत्र

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अब आपको अपने परिवार के किसी सदस्य की शादी लान से करनी होगी तो इसके लिए शपथ पत्र भरना होगा। इस शपथ पत्र में लिखना होगा कि उनके बरात के दौरान किसी प्रकार की हर्ष फायरिग नहीं होगी। वे हर्ष फायरिग करने वालों को रोकने का काम करेंगे। फिर भी किसी ने हर्ष फायरिग कर दी तो इसकी सारी जिम्मेदारी उनकी होगी। यही नही उनके साथ लान मालिक भी दोषी होगा। हर्ष फायरिग की शिकायत मिलने पर पुलिस दोनों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करेगी।

कटरा कोतवाली के महंत शिवाला स्थित सरजू लाइन में 21 नवंबर की रात स्टेशन रोड निवासी अमरदीप सिंह उर्फ गोलू सिंह की बरात में हुई ताबड़तोड़ हर्ष फायरिग की घटना को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। इस तरह की घटना दोबारा न हो इसके लिए पुलिस ने लान बुक कराने के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं। पुलिस ने लान मालिकों को निर्देशित किया है कि किसी को भी लान बुक करते समय उनसे एक शपथ पत्र जरूर लें। जिसमें साफ साफ लिखा हो कि उनके बरात में किसी ने हर्ष फायरिग की तो इसकी सारी जिम्मेदारी उनकी होगी।

पुलिस मुकदमा दर्ज करती है तो उस व्यक्ति की पहचान बताने से लेकर उसका असलहा जमा कराने तक का काम बरात मालिक करेंगे। ऐसा नहीं करने पर उनको भी दोषी माना जाएगा। ये लोग होंगे दोषी

किसी बरात में हर्ष फायरिग होगी तो बरात मालिक, दूल्हा, लान मालिक व हर्ष फायरिग करने दोषी होंगे। इनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने के साथ हर्ष फायरिग करने वाले के असलहे का लाइसेंस निरस्त कराया जाएगा।

------------------------- लान बुक करने के लिए नए नियम लागू किए गए हैं ताकि हर्ष फायरिग की घटना पर लगाम लग सके। फिर भी कोई नियम तोड़ता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

- संजय कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी