अनुच्छेद 370 खत्म करना संविधान के प्रति श्रद्धांजलि : प्रांत प्रचारक

केबीपीजी कॉलेज मुसफ्फरगंज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा वृहद शाखा एकत्रीकरण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। प्रात काल 630 बजे शाखा स्थल पर लगभग 1000 स्वयंसेवकों ने उपस्थित होकर सूर्य नमस्कार योग एवं अन्य शारीरिक एवं बौद्धिक कार्यक्रम किया। तत्पश्चात संजय सेठ के द्वारा एकल गीत वह अमृत वचन कराया गया तदुपरांत उपस्थित स्वयंसेवकों को काशी प्रान्त कि प्रान्त प्रचारक रमेश जी ने संबोधित करते हुए कहा कि संघ आज परिचय का मोहताज नहीं है। धारा 370 खत्म करना-भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 09:06 PM (IST)
अनुच्छेद 370 खत्म करना संविधान 
के प्रति श्रद्धांजलि : प्रांत प्रचारक
अनुच्छेद 370 खत्म करना संविधान के प्रति श्रद्धांजलि : प्रांत प्रचारक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : केबीपीजी कॉलेज मुसफ्फरगंज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा वृहद शाखा एकत्रीकरण कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को किया गया। प्रात: काल 6:30 बजे शाखा स्थल पर लगभग 1000 स्वयंसेवकों ने उपस्थित होकर सूर्य नमस्कार, योग एवं अन्य शारीरिक एवं बौद्धिक कार्यक्रम किया। तत्पश्चात संजय सेठ के द्वारा एकल गीत वह अमृत वचन कराया गया तदुपरांत उपस्थित स्वयंसेवकों को काशी प्रान्त कि प्रान्त प्रचारक रमेश जी ने संबोधित करते हुए कहा कि संघ आज परिचय का मोहताज नहीं है। धारा 370 खत्म करना-भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

उन्होंने कहा कि संघ को प्रारंभ हुए 94 साल 2 महीने 13 दिन बीत चुके हैं, भगवान कृष्ण ने कहा था कि जब जब धर्म की हानी होगी तब तब मैं प्रगट होकर धर्म की रक्षा करूंगा अर्थात प्राकट्य की इसी कड़ी में डा. केशवजी ने सन 1925 में संगठन के रूप में प्रकट हुए। हम शाखा में समाज को संगठित और आत्मसात करने की कला सिखाते हैं तथा समाज में उसका प्रकटीकरण करते है। संघ रूपी गंगा की अविरल धारा में मीरजापुर के स्वयं सेवकों का भी बड़ा योगदान रहा है नगर के आदर्श स्वयंसेवकों में कन्हैयालाल वैद्य, शंभूनाथ दीक्षित, राधेश्याम, जगदीश, भरत का उल्लेख किया। कहा कि विपरीत से विपरीत परिस्थितियों में भी संघ और प्रार्थना को नहीं छोड़ा, जिनसे आज के स्वयंसेवकों को प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रान्त पता प्रचारक ने कहा कि इसी संघ की संगठित शक्ति के माध्यम से पूरे देश में एक राष्ट्र भक्ति का भाव जगह है, जिसके परिणाम स्वरूप एक झटके से धारा 370 खत्म हो जाता है तथा हिदू वह कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन जाता है। नागरिकता संशोधन बिल जैसे ही संसद में आया तो देश में हाय तौबा मच गयी, पूरी दुनिया में निर्वासित हुए हिदुओं का भारत ही एकमात्र शरण स्थली है। मंच पर विभाग संघ चालक तिलकधारी व नगर संघचालक पूनम चंद जैन उपस्थित रहे। इस दौरान विभाग प्रचारक जगदीश, रोहन, माता शाहय, इंद्रजीत, कुलदीप, गंगेश, विनोद, अनिल मिश्र, मनोज जायसवाल, सेलेश, हेमंत, चन्द्र मोहन, मनोज श्रीवास्तव,

बिदु, बृजभूषण, श्याम आदि रहे।

chat bot
आपका साथी