बैंक खाते से आधार व मोबाइल नंबर लिक होने पर ही मिलेगी धनराशि

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग यूनिफार्म स्वेटर और जूता-मोजा का भुगतान जल्द होगा। बेसिक शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है और खाता फीडिग किया जा रहा है। हालांकि बच्चों के अभिभावकों को अपना बैंक खाता नंबर चालू रखने के साथ ही आधार व मोबाइल नंबर लिक से लिक कराना होगा तभी खाते में धनराशि भेजी जा सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:11 PM (IST)
बैंक खाते से आधार व मोबाइल नंबर लिक होने पर ही मिलेगी धनराशि
बैंक खाते से आधार व मोबाइल नंबर लिक होने पर ही मिलेगी धनराशि

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग, यूनिफार्म, स्वेटर और जूता-मोजा का भुगतान जल्द होगा। बेसिक शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है और खाता फीडिग किया जा रहा है। हालांकि बच्चों के अभिभावकों को अपना बैंक खाता नंबर चालू रखने के साथ ही आधार व मोबाइल नंबर लिक से लिक कराना होगा, तभी खाते में धनराशि भेजी जा सकेगी। शैक्षिक सत्र 2021-22 में जिले के 1,806 परिषदीय विद्यालयों में 2,97,812 बच्चे अध्ययनरत हैं, जिनके खाते में उक्त धनराशि भेजी जाएगी। अभी तक डीबीटी एप पर 2,16,452 हजार बच्चों का डाटा फीड किया जा चुका है।

बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को यूनिफार्म, बैग, स्वेटर और जूता-मौजा एजेंसियों के माध्यम से वितरित किया जाता था। बच्चों को वितरित होने वाले सामान की ससमय उपलब्धता संग गुणवत्ता पर सवाल उठते थे। सामग्री अभिभावक स्वयं खरीदेंगे, इसके लिए उनके बैंक खाते में सीधे धन भेजा जाएगा। इसके बाबत शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने निर्देश जारी किया है। इसके लिए अभिभावकों का नाम और बैंक खाता नंबर आदि से जुड़ी जानकारी को डीबीटी एप पर अपलोड किया जा रहा है। पारदर्शिता के लिए खंड शिक्षा अधिकारी जांच करके नाम व बैंक खाता नंबर आदि प्रमाणित करते हैं। बीएसए गौतम प्रसाद ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पंजीकृत शतप्रतिशत बच्चों अथवा अभिभावकों का बैंक खाता आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिक होना चाहिए, जिनका बैंक खाता आधार कार्ड व मोबाइल नंबर से लिक नहीं है, तत्काल करा दें। एक नजर

परिषदीय स्कूल : 1806

कुल बच्चे : 2,97,812

फीडिग : 2,16,452 वर्शन

निश्शुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग व जूता-मोजा खरीदने के लिए धनराशि डीबीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खाते में सीधे भेजी जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशक बेसिक ने दिशा-निर्देश जारी किया है। अभिभावक खाते को आधार व मोबाइल नंबर से लिक करा लें।

- गौतम प्रसाद, बीएसए, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी