पेंशन परेशानियों का एक समाधान, करें ऑनलाइन आवेदन

ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन न मिलने, रुक जाने, बंद हो जाने की समस्या आम होती है। जानकारी के अभाव में लाभार्थी इसकी शिकायत सही पटल पर नहीं कर पाते और सरकार की पेंशन योजना स महरुम रहते हैं। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में पहुंचे जिला समाज कल्याण अधिकारी अभय कुमार ¨सह ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल पर भी आनलाइन पेंशन फार्म भरे जा सकते हैं। इसकी एक हार्ड कापी ब्लाक मुख्यालय पर जमा करने के बाद पेंशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है और कुछ ही महीनों में लाभार्थी के खातों में भुगतान होने लगता है। पेंशन से जुड़ तमाम सवाल लोगों ने पूछ जिसका उन्होंने सहजता से जवाब दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 09:48 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 12:02 AM (IST)
पेंशन परेशानियों का एक समाधान, करें ऑनलाइन आवेदन
पेंशन परेशानियों का एक समाधान, करें ऑनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन न मिलने, रुक जाने, बंद हो जाने की समस्या आम होती है। जानकारी के अभाव में लाभार्थी इसकी शिकायत सही पटल पर नहीं कर पाते और सरकार की पेंशन योजना स महरुम रहते हैं। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में पहुंचे जिला समाज कल्याण अधिकारी अभय कुमार ¨सह ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल पर भी आनलाइन पेंशन फार्म भरे जा सकते हैं। इसकी एक हार्ड कापी ब्लाक मुख्यालय पर जमा करने के बाद पेंशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है और कुछ ही महीनों में लाभार्थी के खातों में भुगतान होने लगता है। पेंशन से जुड़ तमाम सवाल लोगों ने पूछ जिसका उन्होंने सहजता से जवाब दिया। पाठकों के सवाल व जवाब के प्रस्तुत हैं प्रमुख अंश- सवाल- कई महीनों से पेंशन नहीं आ रहा, क्या करें।

जवाब- पेंशन नहीं आने के कई कारण हैं, अपने डाक्यूमेंट के साथ मीरजापुर कार्यालय आने पर इसकी जांच कराई जा सकती है और कोई समस्या है तो उसका समाधान भी होगा। कई बार कागज पूरे नहीं होने पर समस्या आती है।

सवाल- दिव्यांग पेंशन के लिए कितने फीसद दिव्यांगता होनी चाहिए।

जवाब-दिव्यांग पेंशन के लिए कम से कम 40 फीसद दिव्यांगता अनिवार्य है। डाक्टर्स व अधिकारियों की जांच रिपोर्ट के बाद ही प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

प्रश्न- वृद्धा पेंशन के लिए कौन-कौन से प्रमाण पत्र आवश्यक हैं।

जवाब- वृद्धा पेंशन के लिए आय प्रमाण पत्र, उम्र के लिए आधार कार्ड या हाइस्कूल का सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक और एक पासपोर्ट के साथ कहीं से भी आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के बाद जो फाइनल कापी निकले उसकी एक प्रति ब्लाक कार्यालय पर जमा करना होगा। वहां से सत्यापन होने के बाद पेंशन फाइनल हो जाता है।

सवाल- विधवा पेंशन के लिए क्या कागजात चाहिए।

जवाब- इसके लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। सालाना 46 हजार से कम आय के पात्र लाभार्थियों को पेंशन दी जाती है।

सवाल- पेंशन के फार्म भरे लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला, फार्म रिजेक्ट हो गया।

जवाब- फार्म रिजेक्ट होने का मतलब है कि जो डाक्यूमेंट अपलोड किए गए वह पूरे नहीं हैं। कई बार ऐसा होता है कि आय प्रमाण पत्र की जगह आधार कार्ड अपलोड कर दिया जाता है। इसलिए सावधानी से हर कालम को भरना चाहिए ताकि रिजेक्ट न हो। कार्यालय से संपर्क कर दुबारा आवेदन कर सकते हैं।

सवाल- समाज कल्याण के तहत क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

जवाब- समाज कल्याण विभाग से पेंशन, छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय परिवार कोष से दुर्घटना पर 30 हजार की मदद, शादी के पात्र लाभार्थियों को 20 हजार की सहायत की जाती है। इसके अलावा सामूहिक शादी में भी विभाग के माध्यम से लाभ लिया जा सकता है।

सवाल- विवाह अनुदान के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए।

जवाब- विवाह अनुदान के लिए आय प्रमाण पत्र सहित आयु प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक, शादी का कार्ड और लड़के व लड़की की फोटो के साथ आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के मद में भी लोग लाभ ले सकते हैं।

सवाल- कहां-कहां से आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जवाब- आनलाइन आवेदन करना बेहद आसान है। समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर सभी विकल्प दिए गए हैं। किसी भी साइबर कैफे, कंप्यूटर शाप या एंड्रायड मोबाइल पर भी वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। इंटरनेट पर वृद्धा, विधवा या दिव्यांग पेंशन सहित सभी नियम और फार्म भरने का तरीका भी दिया गया है।

सवाल- समाजवादी पेंशन मिलता था, अब नहीं मिल रहा।

जवाब- वह पेंशन योजना बंद हो गई है। समाजवादी पेंशन की जगह वृद्धा पेंशन के लिए किसी भी समय आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए कार्यालय के चक्कर भी नहीं लगाने है, बस इंटरनेट के माध्यम से फार्म भरना है। ------------------------------------------------ इन्होंने पूछे प्रश्न

- विनोद कुमार, राजगढ़

- डा. पुष्पेंद्र ¨सह, नीबी गहरवार

- सुरेश कुमार, शहर

- बच्चालाल त्रिपाठी, नरायनपुर

- बब्लू ¨सह, नरायनपुर

- भगवती देवी, इमिलिया चट्टी

- रवि कुमार, नरायनपुर

- दुर्गा प्रसाद दूबे, देवरी दुबार खास

- संतोष कुमार, गोरही, मझवां

- विकास गुप्ता, लालगंज

- दुर्गेश ¨सह, छानबे

- दिलीप पटेल, अदलहाट

- शंभू यादव, पहाड़ी

chat bot
आपका साथी