लॉकडाउन में 638 ने खरीदा बीएस-4 वाहन, 637 का पंजीयन

बीएस 4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक रोक लगा दिया है जिसके बाद आटो मोबाइल इंडस्ट्री और डीलरों के साथ ही वाहन खरीदने वाले की चिता को बढ़ा दिया है। हांलाकि जनपद मीरजापुर में 63

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:35 PM (IST)
लॉकडाउन में 638 ने खरीदा बीएस-4 वाहन, 637 का पंजीयन
लॉकडाउन में 638 ने खरीदा बीएस-4 वाहन, 637 का पंजीयन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बीएस 4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक रोक लगा दी है। इसके बाद आटो मोबाइल इंडस्ट्री और डीलरों के साथ ही वाहन खरीदने वाले की चिता को बढ़ा दिया है। हालांकि जनपद मीरजापुर में 638 खरीदारों ने लॉकडाउन के दौरान बीएस-4 वाहन खरीदा था, जिसमें से महज एक खरीदार का पंजीयन नहीं हो सका है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से ही परिवहन विभाग के पोर्टल पर बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन वर्तमान में पूरी तरह लॉक चल रहा है।

पूरे देश में एक अप्रैल से बीएस-6 नियम लागू होने के बाद से बीएस-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगी है। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान 31 मार्च तक बीएस-4 गाड़ियों की बिक्री का आदेश दे रखा था। बावजूद इसके डीलरों द्वारा लॉकडाउन के दौरान मार्च के अंतिम सप्ताह व 31 मार्च के बाद भी बीएस 4 मानक वाले वाहनों की बिक्री की गई। इस पर सख्त रुख अपनाते हुए आदेश को वापस ले लिया। 10 फीसद से ज्यादा बेचे गए बीएस-4 वाहनों के पंजीकरण का मामला सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में भी हल न होने से ग्राहकों को परेशानी होने लगी है। भरूहना स्थित फार यू सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नेटवर्क मैनेजर शरद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान समय में सभी बीएस-4 वाहनों की बिक्री के बाद रजिस्ट्रेशन हो गया है। महज दो वाहन गोदाम में होने के कारण बिक्री नहीं हो सकी।

वर्जन

जनपद मीरजापुर में 638 वाहनों की बिक्री के बाद पंजीयन के लिए कार्यालय में आवेदन आया था। इसमें से 637 वाहनों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। एक खरीदार बुलाने के बाद भी 30 अप्रैल तक नहीं आया। इसके चलते एक वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है।

-रविकांत शुक्ला, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी