पहले दिन 3301 युवाओं ने लगवाया टीका

जागरण संवाददाता मीरजापुर 18-44 वर्ष के लोगों के लिए मंडलीय चिकित्सालय सहित 17 सरकारी अ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST)
पहले दिन 3301 युवाओं ने लगवाया टीका
पहले दिन 3301 युवाओं ने लगवाया टीका

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : 18-44 वर्ष के लोगों के लिए मंडलीय चिकित्सालय सहित 17 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण सोमवार से प्रारंभ हो गया। सुबह दस से शाम चार बजे तक किए गए टीकाकरण के दौरान पूरे जनपद में 3301 युवाओं को टीका लगाया गया। मंडलीय चिकित्सालय में ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने टीकाकरण का शुभारंभ किया। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विध्याचल में नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कछवा में मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र लालगंज में छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल ने सुबह दस बजे टीकाकरण का शुभारंभ किया।

मंडलीय चिकित्सालय में प्रिया उपाध्याय को टीकाकरण के बाद ऊर्जा राज्यमंत्री ने स्वयं कोविड-19 टीकाकरण का रिपोर्ट कार्ड दिया। जागरूकता का ही परिणाम था कि प्रथम दिन मंडलीय चिकित्सालय में आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए 500 युवाओं ने उत्साह के साथ टीकाकरण कराया। ऊर्जा राज्यमंत्री ने कहा कि 18-44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण प्रारंभ करने वाला मीरजापुर 18वां जनपद है। प्रदेश टीकाकरण के मामले में अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर एवं शीर्ष पर है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से वैक्सीन ही हमें बचाएगी, इसलिए अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं और दूसरे को भी प्रेरित करें। कोरोना किसी जाति, बिरादरी, पार्टी को नहीं देखता, उसका प्रसार एवं प्रभाव सभी पर एक समान होता है। मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में वैक्सीन की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं। मीरजापुर में वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता है। कोविड-19 टीकाकरण तब तक चलता रहेगा, जब तक शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण न हो जाए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिन लोगों का टीकाकरण हो जाएगा, वे लोग ज्यादा सुरक्षित रहेंगे। उन पर कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं होगा। अगर होगा भी तो बहुत कम प्रभाव पड़ेगा। 11 लाख की आबादी वाले मीरजापुर में अब तक 42 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। टीकाकरण के लिए जागरूकता एवं उत्साह का ही परिणाम है कि अगले चार दिन तक टीकाकरण का स्लाट बुक हो चुका है। इस मौके पर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार भी मौजूद रहे।

उत्साह का परिणाम, अगले चार दिन तक टीकाकरण का स्लाट बुक

सरकार की ओर से 1ृ8 से 44 साल के लोगों को टीका लगाने का निर्देश दिया जाने के बाद लोगों में उत्साह देखने को मिला। यही कारण है कि अगले चार दिनों तक टीकाकरण का स्लाट बुक कर लिया गया है।

11 लाख की आबादी वाले मीरजापुर में अब तक 42 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जनपद में 18 से लेकर 44 साल तक के कुल 11 लाख लोग है। इसमें से अबतक 42 हजार लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

टीकाकरण के लिए सुबह से लगी रही लाइन

टीकाकरण के लिए लोग सुबह से ही लाइन लगा रहे। दस बजे जैसे ही टीकाकरण शुरू हुआ सभी जल्दी से कांउटर तक पहुंचने के लिए परेशान होने लगे। जैसे जैसे टीका लगता गया वैसे वैसे लोगों ने राहत की सांस ली।

------------

केंद्र सरकार ने 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण कराकर बहुत बड़ा काम किया है। इससे देश के अधिकांश युवा वर्ग सुरक्षित हो जाएंगे।

सोनाथी यादव पहली बार मुझे कोरोना का टीका लगा है। टीका लगने के बाद अपने आपको काफी सुरक्षित महसूस कर रही हूं

पूनम कुशवाहा काफी दिन से टीका लगवाने का इंतजार कर रही थी। आज यह दिन आ गया। टीका लगवाने के बाद मन को काफी शांति मिली है।

तृप्ति अग्रवाल सरकार का यह बहुत ही सराहनीय फैसला है। इसके लिए उनको धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने युवा वर्ग को सुरक्षित करने का कार्य किया है। कोरोना एक जानलेवा बीमारी है। इसलिए सभी को टीके लगने चाहिए।

ज्योति अग्रवाल टीकाकरण बहुत ही अच्छी पहल है। कोरोना से लड़ाई लड़ने में यह बहुत मदद करेगा।

स्मृति निवासी

chat bot
आपका साथी