29 ओवरहेड टैंक से बुझेगी मड़िहान के क्षेत्रवासियों की प्यास

तहसील क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में पेयजल की किल्लत स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:14 PM (IST)
29 ओवरहेड टैंक से बुझेगी मड़िहान के क्षेत्रवासियों की प्यास
29 ओवरहेड टैंक से बुझेगी मड़िहान के क्षेत्रवासियों की प्यास

जागरण संवाददाता, मड़िहान (मीरजापुर) : तहसील क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में पेयजल की किल्लत से जल्द ही निजात मिलने वाली है। इसके लिए तहसील प्रशासन की ओर से 29 स्थानों पर नमामि गंगे ग्रामीण जलापूर्ति विभाग को भूमि का हस्तांतरण भी कर दिया गया है और कार्य शुरू हो चुका है।

घर-घर नल से जल पहुंचाने की योजना में विकासखंड राजगढ़ के कुल 16 स्थानों को चिन्हित किया गया है, वही पटेहरा के कुल 13 स्थानों को चिन्हित करते हुए नवीन परती और बंजर की खाली पड़ी जमीनों को जल विभाग को सौंप दिया गया है। इसमें निर्माण को भी अब पंख लगने लगे हैं। साथ ही क्षेत्र में पाइप लाइनों का जाल बिछाने के लिए कार्य शुरू हो चुका है जो जल्दी मूर्त रूप ले लेगा। इसके मूर्त रूप ले लेने के साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी तथा क्षेत्र का विकास भी तेजी से शुरू हो जाएगा। क्योंकि पानी न हो पाने के कारण स्थानीय लोग किसी प्रकार से जीवन यापन कर लेते हैं, लेकिन बाहर के लोग किसी प्रकार से यहां व्यापार में सहभागिता नहीं करते हैं। इन गांव में ओवरहेड टैंक का निर्माण

इन गांव में ओवरहेड टैंक का निर्माण होना है, उनमें मुख्य रूप से लेदुकी, कुहकी, सरसवां, पटेवर कलवारी खुर्द, पचोखरा खुर्द, दरबान, सरसों, पटेहरा कला, खोराडीह, चितविश्राम, डढि़या, खटखरिया शामिल है। वर्जन हर वर्ष प्रत्येक ग्राम पंचायतों से लाखों रुपये का भुगतान महज हैंडपंपों के रिबोर और नए बोर तथा मरम्मतीकरण में खर्च कर दिया जाता है। वही मिशन जल शक्ति योजना के तहत जब घर-घर नल की व्यवस्था हो जाएगी तो इस फिजूल के खर्चे से भी बड़ी राहत मिलेगी।

रोशनी यादव, एसडीएम मड़िहान।

chat bot
आपका साथी