निरीक्षण में सीएमओ समेत 15 कर्मचारी मिले गायब, एक कर्मचारी निलंबित

जागरण संवाददाता मीरजापुर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को फतहां स्थित सी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:45 PM (IST)
निरीक्षण में सीएमओ समेत 15 कर्मचारी मिले 
गायब, एक कर्मचारी निलंबित
निरीक्षण में सीएमओ समेत 15 कर्मचारी मिले गायब, एक कर्मचारी निलंबित

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को फतहां स्थित सीएमओ कार्यालय का निरीक्षण किया। इसमें सीएमओ समेत कुल 15 कर्मचारी ड्यूटी से गायब मिले। सभी का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया है। एक कर्मचारी को विभाग के बारे में कोई जानकारी न देने पर निलंबित कर दिया गया।

सीएमओ डा. पीडी गुप्ता से तीन दिन के अंदर कार्यालय से गायब रहने का स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। डीएम के निरीक्षण से कार्यालय में हड़कंप मचा रहा।उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया तो डीपीसी प्रदीप पांडेय, डीए साधना, चतुर्थ श्रेणी के शनि कुमार, दिलशाद अली, पिटू, राम प्रसाद, चौकीदार जगत बहादुर, अर्दली परमानंद, चंद्र प्रकाश सिंह, रितेश तथा राजेंद्र प्रसाद अनुपस्थित पाए गए। वहीं लेखाकार मनोज द्विवेदी, वाहन चालक बृजलाल, दिवाकर तथा एक अन्य कर्मचारी रजिस्टर पर हस्ताक्षर बनाकर कार्यालय से गायब मिले।

डीएम ने कार्यालय के एक-एक पटल को चेककर कर्मियों से उनके कार्य की जानकारी ली। पटल सहायक गंगा प्रसाद गौड़ ने बताया कि वे सेवानिवृत कर्मियों का पेंशन व अन्य देय सुविधाओं का कार्य देखते है। डीएम ने सेवानिवृत्त कर्मियों के लंबित प्रकरण के पत्रावलियों को देखा तो कमलेश कुमारी ने 30 अप्रैल, उदय प्रकाश पांडेय ने30 मई, प्रेम कुमार ने 30 जून को सेवानिवृत्त के बाद प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया है, परंतु चार से छह माह व्यतीत होने के बावजूद अभी तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

पत्रावलियों का रखरखाव सही ढंग नहीं पाया गया तथा प्राप्त आवेदनों का कोई रजिस्टर नहीं बनाया गया था। सभी प्राप्त दावों को रजिस्टर पर दर्ज करने का निर्देश दिया गया। स्थापना अनुभाग में पटल सहायक केशव दास के कार्यों के बारे में पूछा तो बताया गया कि तीन माह से इस पटल पर कार्य देख रहे है। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों से संबंधित समस्त कार्य देखा जा रहा हैं। कर्मियों के व्यक्तिगत पत्रावली देखने पर मात्र नियुक्ति पत्र के अलावा अन्य कोई प्रपत्र नहीं पाया गया।

पटल सहायक केशव प्रसाद ने किसी प्रकार की जानकारी दे पाने एवं कार्य की जानकारी न होने, पत्रावलियों का रखरखाव व्यवस्थित ढंग न होने तथा जिलाधिकारी द्वारा पूछे गए प्रश्नों का कोई उत्तर न दे पाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उनको निलंबित करने का निर्देश दिया। मेडिकल चिकित्सा प्रतिपूर्ति कक्ष देख रही पटल सहायक शीला गुप्ता के पास पहुंचे तो चिकित्सा प्रतिपूर्ति रजिस्टर पर चार अक्टूबर 2021 के बाद क्रमांक 229 के बाद कोई प्रतिपूर्ति आवेदन नहीं पाया। वेतन बिलो का परीक्षण एवं वाहन पत्रावली के पटल सहायक के द्वारा बताया गया कि जनपद के बाहर लखीमपुर स्थानांतरित पटल सहायक मनीष गौतम के द्वारा अभी उन्हें चार्ज नहीं दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उपरेाक्त पटल सहायक को बुलाकर तत्काल चार्ज दिलवाना सुनिश्चित करें। डीएम ने आयुष्मान योजना में गड़बड़ी होने की आशंका में एक-एक बिदु का ब्यौरा मांगा। वहीं एक अन्य लिपिक से वाहन को डीजल भुगतान का ब्यौरा देने को निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डा.पीडी गुप्ता, एसीएमओ डा. नीलेश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी