101 पौधे लगाकर प्रकृति प्रेमी अरुण को दी श्रद्धांजलि

101 पौधे लगाकर प्रकृति प्रेमी अरुण को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता सीखड़ (मीरजापुर) क्षेत्र के कालूपुर निवासी प्रकृति प्रेमी आचार्य अरुण मिश्र

JagranSun, 16 May 2021 07:13 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सीखड़ (मीरजापुर) : क्षेत्र के कालूपुर निवासी प्रकृति प्रेमी आचार्य अरुण मिश्र कौशिक की पिछले दिनों कोरोना से मौत हो गई थी। इससे आहत प्रकृति प्रेमी ग्रुप के सदस्य व उनके चाहने वालों ने रविवार को 101 पौधों को लगाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी। अरूण मिश्रा प्रकृति प्रेमी ग्रुप के संस्थापक थे और उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों के सहयोग से हजारों पौधे लगाए थे, जिनमें से आज बहुत से विशाल वृक्ष बन गए है।

आज आक्सीजन के लिए मची हाहाकार के बीच आचार्य अरुण की सोच का महत्व लोगों को अधिक समझ में आ रहा है। पिछले दिनों कोरोना संक्रमित होने के बाद भी पंचायत चुनाव की ड्यूटी करने की बाध्यता ने उन्हें उनके परिवार से छीन लिया। वो वाराणसी स्थित एक इंटर कालेज में कार्यरत थे। पिछले सात-आठ वर्षों में सीखड़ प्रखंड व चुनार तहसील में अपने छोटी सी तनख्वाह से बचत कर उससे खरीदे लगभग दस हजार पौधे रोपे थे। वें पौधों की सिचाई भी करते थे और उसको पौधे से वृक्ष तक के सफर के सहभागी भी हुआ करते थे।

नवचेतना किसान उत्पादक संगठन के प्रमुख मुकेश कुमार का कहना है कि सीखड़ क्षेत्र के लोगों ने प्रकृति प्रेमी का स्मृति दिवस मनाने का संकल्प लिया है। प्रकृति प्रेमी आचार्य अरूण मिश्रा का कार्य इस महामारी के दौरान आक्सीजन की कमी से मरते लोगों को देखकर और प्रासंगिक हो जाता है। कहा कि काश ऐसे पहल करने वालों को हम और बेहतर सम्मान दे पाते। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि इस महान उद्देश्य को पूरा करने के लिए आगे आए, यह समाज के हित के लिए एक बेहतर सकारात्मक पहल है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.