Zila Panchayat adhyaksh Chunav: चुनाव कार्यक्रम जारी होते ही राजनीतिक दलों में हलचल तेज, प्रशासन भी अलर्ट

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद जारी कार्यक्रम जारी कर दिया है। 26 जून को नामांकन के साथ प्रक्रिया शुरू होगी और तीन जुलाई को चुनाव परिणाम सामने आएगा। कार्यक्रम जारी होते ही जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी।

Prem Dutt BhattWed, 16 Jun 2021 09:50 AM (IST)
जिला पंचायत अध्यक्ष पद का कार्यक्रम घोषित होते ही हलचल बढ़ गई हैं।

मेरठ, जेएनएन। Zila Panchayat adhyaksh Chunav ग्राम पंचायत चुनाव के बाद सबसे अधिक सरगर्मी जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव का लेकर चल रही है। पक्ष और विपक्ष अपने प्रत्याशियों के साथ मैदान में पहले ही उतर चुके हैं। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर चुनाव संपन्न कराने के लिए विस्तृत कार्यक्रम भी मंगलवार को जारी कर दिया। जारी कार्यक्रम के अनुसार 26 जून को नामांकन के साथ प्रक्रिया शुरू होगी और तीन जुलाई को चुनाव परिणाम सामने आएगा। मेरठ और आसपास के जिलों में कार्यक्रम घोषित होने के बाद राजनीतिक दलों में सरगर्मी बढ़ गई है।

दलों में हलचल हुई तेज

जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर हर स्तर पर उठापटक जारी है। सत्ता दल के साथ विपक्ष भी अपने साथ जिला पंचायत सदस्यों का पर्याप्त समर्थन प्राप्त होने के दावे कर रहा है। उधर, मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया। कार्यक्रम जारी होने के बाद से जहां राजनीति दलों में हलचल तेज हो गई है, वहीं जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जारी कार्यक्रम के अनुसार 26 जून को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया जाएगा। इसके बाद तमाम प्रक्रियाएं पूर्ण होने के बाद तीन जुलाई को मतगणना होगी और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मात्र एक सप्ताह में ही चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी और जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर नए अध्यक्ष की ताजपोशी होगी।

बिना देरी किए होगा चुनाव परिणाम जारी

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए होने वाले मतदान को पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा। मतपत्र पर उम्मीदवारों के नाम देवनागरी लिपि में क्रमवार अंकित होंगे। मतगणना के बाद निर्वाचन अधिकारी बिना किसी देरी के तत्काल चुनाव परिणाम की घोषणा करेंगे। इसके अलावा जारी चुनाव कार्यक्रम के दौरान अगर कोई अवकाश भी पड़ता है तो चुनाव प्रक्रिया अवकाश दिवस में भी जारी कार्यक्रम के अनुसार ही जारी होगी।

ऐसे होगा चुनाव

- 26 जून को 11 से तीन बजे तक होगा नामांकन

- 26 जून को तीन बजे से कार्य समाप्ति तक होगी नामांकन फार्मों की जांच

- 29 जून को 11 से तीन बजे तक मिलेगा नाम वापसी का मौका

- 03 जुलाई को 11 से तीन बजे तक होगा मतदान

- 03 जुलाई को तीन से कार्य समाप्ति तक होगी मतगणना और घोषित होगा चुनाव परिणाम

इनका कहना है जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जारी विस्तृत कार्यकम के अनुसार चुनाव संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभागों को तैयारी के लिए निर्देशित किया है।

- के. बालाजी, जिलाधिकारी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.