Young Achiever: हार को पीछे छोड़, नेशनल में पदक का दांव लगाने की तैयारी में मेरठ का यह युवा पहलवान

मेरठ के उभरते हुए पहलवान प्रियश सोम भी पिछली हार को पीछे छोड़कर आगे के लक्ष्य के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। प्रदेश स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन को राष्ट्रीय स्तर पर पदक में तब्दील करने को बेताब प्रियश को पूरा ध्यान आगे की सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं पर टिका है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:47 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:47 AM (IST)
Young Achiever: हार को पीछे छोड़, नेशनल में पदक का दांव लगाने की तैयारी में मेरठ का यह युवा पहलवान
मेरठ के युवा पहलवान प्रियश सोम नेशनल पदक की तलाश में हैं।

मेरठ, जेएनएन। खेलकूद की प्रतियोगिताओं में महीनों के प्रशिक्षण का फल मिलता है। कुछ हार मिलती है तो कुछ जीत भी मिलती है। लेकिन हार से हताश होने की बताय सीख लेने वाले ही अगले प्रयास में सफल होते हैं। ऐसी ही सीख को आत्मसात कर मेरठ के उभरते हुए पहलवान प्रियश सोम भी पिछली हार को पीछे छोड़कर आगे के लक्ष्य के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। प्रदेश स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन को राष्ट्रीय स्तर पर पदक में तब्दील करने को बेताब प्रियश को पूरा ध्यान आगे की सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं पर टिका है जिससे वह पहले प्रदेश के नाम पदक जीत सकें और उसके बाद देश के नाम भी पदक जीतने के लिए आगे बढ़ सकें।

पिछली पर चोट से चूके तो छूटा पदक

प्रियश नि साल 2019 की राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। मेरठ में फूलबाग कालोनी के रहने वाले प्रियश ने उस प्रतियोगिता के लिए भी पूरी मेहनत की थी। पंजाब के जालंधर में आयोजित सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर बढ़िया प्रदर्शन के साथ आगे बढ़े लेकिन एक मैच के दौरान चोटिल होने के कारण प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहे। इससे पदक छूट गया लेकिन हौसले को प्रियश ने छूटने नहीं दिया। चोट से उबरे और फिर प्रशिक्षण शुरू कर दिया। इससे पहले भी साल 2017 के नंदिनी नगर गोंड के जूनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप और साल 2018 के राजस्थान चित्तौड़गढ़ अंडर-23 नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में भी प्रियश ने हिस्सा लिया था।

प्रदेश स्तर पर जीते हैं आठ पदक

प्रियश ने साल 2011 में कुश्ती का प्रशिक्षण लेना शुरू किया था। चौ. चरण सिंह विवि स्थित कुश्ती हाल में कोच डा. जबर सिंह सोम के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए प्रियश ने पहला प्रदेश स्तरीय पदक साल 2013 में जीता। बागपत जिले के तुगना में आयोजित सब-जूनियर यूपी स्टेड रेसलिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और कांस्य पदक जीता। इसके बाद साल 2014 में नोएडा में हुई जूनियर स्टेट रेसलिंग चैंपियनिशप में रजत पदक जीता। साल 2015 मेरठ में हुई जूनियर प्रतियोगिता में भी रजत पदक जीता। 2016 में बागपत में जूनियर प्रतियोगिता में कांस्य पदक और साल 2018 में वाराणसी में हुई अंडर-23 यूपी स्टेड रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे। साल 2019 डागरपुर में हुई अंडर-23 यूपी स्टेट रेसलिंग प्रतियोगिता में भी रजत पदक जीता। साल 2019 में एक बार फिर मेरठ में हुई सीनियर यूपी स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया और नेशनल में हिस्सा लिया।

अब अगले नेशनल की तैयारी

प्रियश सोम पुत्र जतन सिंह वर्तमान में सीसीएसयू के अंतर्गत एनसीपीई नोएडा से एमपीईएस की पढ़ाई कर रहे है। इसके साथ ही वह कुश्ती प्रशिक्षण भी कर रहे हैं। प्रियश के अनुसार अब पिछले दिनों हुई सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के ट्रायल में वह अपने लिए स्थान नहीं बना सके। इसलिए अब आगे की प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गए हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के अलावा भी प्रियश भारत केसरी की प्रतियोगिताओं में भी प्रतिभाग करते रहे हैं और पदक भी जीता है। अगली भारत केसरी प्रतियोगिता पंजाब में मार्च में होनी है जिसकी तैयारी में प्रियश अभी से जुट गए हैं। 

chat bot
आपका साथी