बजट में युवा हब को लेकर उत्साहित युवा

प्रदेश के बजट में युवाओं के लिए कई तरह की घोषणाएं हुई हैं। विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के सामने बेरोजगारी की समस्याओं से निपटने की कोशिश की गई। जिसमें छात्रों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 08:00 AM (IST)
बजट में युवा हब को लेकर उत्साहित युवा
बजट में युवा हब को लेकर उत्साहित युवा

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश के बजट में युवाओं के लिए कई तरह की घोषणाएं हुई हैं। विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के सामने बेरोजगारी की समस्याओं से निपटने की कोशिश की गई। जिसमें छात्रों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना शुरू होने से मेरठ के युवाओं को सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना को लेकर युवाओं में उत्साह भी है, खासकर युवा हब बनाए जाने से बेरोजगारी को दूर करने में मदद मिलेगी। हालांकि मेरठ के युवाओं में बजट को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया भी है।

जिले में कौशल विकास योजना के तहत पहले से ही युवाओं को आइटीआइ के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो उनके स्वरोजगार में मदद कर रहा है। अब इस बजट से युवा हब बनने से स्कूल कॉलेज से डिग्री लेकर निकलने वाले युवा आन जॉब ट्रेनिंग ले सकेंगे। जिसके तहत ट्रेनिंग के साथ-साथ 2500 रुपये मासिक प्रशिक्षण भत्ता भी मिलेगा। इससे ऐसे छात्र- छात्राएं जो आर्थिक कारणों से आगे नहीं बढ़ पाते थे। उन्हें बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा। जानकारों की माने तो यह प्रशिक्षण भत्ता बेरोजगारी भत्ता नहीं है बल्कि यह प्रशिक्षण भत्ता उन्हें मिलेगा। जो किसी न किसी उद्यमिता के लिए प्रशिक्षण हासिल करेंगे। प्रशिक्षण के बाद युवा अपना रोजगार भी कर पाएंगे।

ये बोले युवा

बजट में युवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रही है। उसमें प्लेसमेंट हब बनाए जाने से युवाओं को लाभ मिलेगा। सामान्य डिग्री लेकर निकलने वाले युवा अपने हुनर को भी आगे बढ़ा सकेंगे।

अंकित, छात्र, मेरठ कॉलेज

युवा हब बनाकर प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को 2500 रुपये महीने देने की बात कही गई है। युवाओं को इस प्रशिक्षण की जगह नौकरी की जरूरत है। सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के अवसर बढ़ाए जाने की जरूरत है।

शान मोहम्मद, छात्र, चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय

छात्रों को स्वालंबी बनाने के लिए युवा हब बनाने की घोषणा का मैं स्वागत करता हूं। आज के समय में जब ज्यादातर युवाओं के पास कोई हुनर नहीं है। ऐसे में युवा हब के माध्यम से वे प्रशिक्षण के साथ भत्ता पाएंगे तो बेहतर रहेगा।

प्रिंस अग्रवाल, युवा

बजट में छात्राओं की शिक्षा को लेकर ध्यान दिया गया है। युवा हब से निश्चित तौर पर युवाओं को लाभ मिलेगा। हालांकि बजट में एससी और एसटी टॉपर छात्राओं को लैपटॉप देने की घोषणा की गई है, इसे सभी वर्ग की छात्राओं के लिए करना चाहिए था।

दीपशिखा, छात्रा, मेरठ कॉलेज

chat bot
आपका साथी