Young Achievers: मिशेल स्टार्क की गेंद पर छक्का जड़ना चाहते हैं मेरठ के उभरते क्रिकेटर समीर रिजवी

मेरठ के उभरते क्रिकेटर समीर रिजवी ने 80 से अधिक शतक और कुछ दोहरे शतक भी जड़े हैं।

रोहित शर्मा के बल्लेबाजी के कायल मेरठ के उभरते क्रिकेटर समीर रिजवी आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की गेंद पर छक्के-चौके जड़ना चाहते हैं। समीर को मिशेल की गेंदबाजी अच्छी लगी हैं। 330 रनों की पारी ने उनका उत्साह बढ़ाया था। समीर अच्‍छा परफार्म कर रहेे हैं।

Publish Date:Sat, 28 Nov 2020 08:30 AM (IST) Author: Prem Bhatt

मेरठ, [अमित तिवारी] । Young Achievers रोहित शर्मा के बल्लेबाजी के कायल मेरठ के उभरते क्रिकेटर समीर रिजवी आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की गेंद पर छक्के-चौके जड़ना चाहते हैं। समीर को मिशेल की गेंदबाजी अच्छी लगी हैं। वहीं बल्लेबाजी में वह रोहित शर्मा के अंदाज को देखकर उत्साहित होते हैं। मेरठ में कलब क्रिकेट से लेकर इंग्लैंड में अंडर-19 ट्राइ सीरीज तक खेल चुके समीर रिजवी ने 80 से अधिक शतक और कुछ दोहरे शतक भी जड़े हैं। पिछले सीजन में अंडर-19 क्रिकेट प्रतियोगिताओं में दमदार प्रदर्शन के बाद ही समीर रिजवी का चयन उत्तर प्रदेश की रणजी ट्राफी टीम में हुआ और 11 मार्च को कानपुर में बड़ौदा के खिलाफ पहला रणजी मैच खेला था। दो मैचों के बाद इस सीजन में समीर को डोमेस्टिक प्रतियोगिताओं के शुरू होने का इंतजार है।

330 रनों की पारी ने बढ़ाया उत्साह

पिछले सीजन में समीर के रणजी ट्राफी में चयन के ठीक पहले दमदार प्रदर्शन ने ही चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। कर्नल सीके नायडू में समीर ने पंजाब में हुए मैच में पंजाब के ही खिलाफ 330 रनों की शानदार पारी ने समीर रिजवी की बल्लेबाजी का लोहा मनवा दिया। इसके ठीक पहले 21 दिसंबर 2019 को मैच के पहले ही दिन समीर ने 245 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसमें समीर ने 11 छक्के और 33 चौके जड़े थे। उसके पहले भी अंडर-16 आयु वर्ग में संमीर ने भामाशाह पार्क में उत्तराखंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था। इसमें समीर ने 280 रन बनाए थे। अंडर-19 में दिल्ली के खिलाफ दोहरा शतक मारते हुए 212 रन बनाए थे।

मौका मिलते ही भांज दिया बल्ला

समीर को सबसे पहले अंडर-14 में राज सिंह डुंगरपुर ट्राफी में साल 2014 में खेलने का मौका मिला। पहले ही मैच में राजस्थान के खिलाफ शतकीय पारी खेलते हुए समीर ने दमदार मौजूदगी दर्ज कराई। एक साथ इसी ट्राफी में मध्य प्रदेश के खिलाफ भी शतक मारकर वाहवाही बटोरी। शतकीय शुरुआत करने वाले समीर रिजवी ने साल 2016 में अंडर-16 वियज मर्चेंट ट्राफी में यूपी टीम की ओर से डेब्यू मैच में ही विदर्भ के खिलाफ 105 रनों की शानदार पारी खेली थी।

रन वर्षा ने पहुंचाया एनसीए

वर्ष 2016 में समीर ने पांच मैच में 415 रन बनाए। इसी प्रदर्शन के बाद उनका चयन नेशनल क्रिकेट एकेडमी बेंगलुरू के लिए हुआ। यहां एक महीने की ट्रेनिंग के बाद जोनल कैंप में गए। वहां से लौटते ही मेरठ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित मास्टर वैभव ट्राफी में यूपीसीए टीम के खिलाफ 60 रन और रेलवे के खिलाफ 139 रनों की शानदार पारी खेली। वर्ष 2018 में अंडर-16 यूपी टीम के कप्तान बने। इस साल सात मैचों में 609 रन बनाए जिसमें चार शतक थे। एक बार फिर एनसीए कैंच में गए और उसके बाद जोनल प्रतियोगिता में पहले ही मैच में 172 रनों की पारी खेली। इस प्रतियोगिता के पांच मैचों में समीर ने 418 रन बनाए थे जिसमें एक शतक व तीन अर्धशतक थे।

सीधे पहुंची अंडर-19 इंडिया टीम

समीर रिजवी के प्रदर्शन ने ही उन्हें तेजी से आगे बढ़ाया। अंडर-19 में बिना स्टेट खेले ही समीरी का चयन साल 2018 में सीधे अंडर-19 इंडिया टीम में हो गया। इसके बाद समीर ने अंडर-19 में वीनू मांकड़ ट्राफी, कूच बिहार ट्राफी और केरल में हुई क्वाड्रेंगुअल ट्राफी खेली जिसके फाइनल में 70 रन बनाए। 40 दिन के जोनल कैंप के बाद हुई प्रतियोगिता में समीर ने एक बार फिर सूरत में 10 मैच में चार सौ से अधिक रन बनाए। इसी प्रतियोगिता के बाद उनका चयन इंग्लैंड टूर के लिए हुआ जिसमें वह प्रियम गर्ग के सज्ञथ अंडर-19 इंडिया टीम का हिस्सा बने। विदेशी जमीन पर पहना अनुभव लेते हुए समीर ने छह मैच में दो सौ से अधिक रन बनाए। इंग्लैंड टूर से लौटने के बाद समीर रिजवी उत्तर प्रदेश अंडर-19 टीम के कप्तान की जिम्मेदारी संभाली। साल 2019 में हुए अंडर-19 के 11 मैचों में 358 रन बनाने के साथ ही 11 विकेट भी चटकाए। इसके बाद छह डेज मैचों में 800 रन बनाकर उत्तर प्रदेश की रणजी टीम में भी जगह बना ली।

चल दिए कोच के साथ

महज आठ साल की ही उम्र में समीर घर के पड़ोस में रहने वाले क्रिकेट कोच तनकीब अख्तर के साथ क्रिकेट देखने गांधी बाग क्रिकेट ग्राउंड पर पहुंचे। देखते-देखते खेलने भी लगे। रुचि बढ़ती गई तो हर दिन कोच के साथ ही घर से ग्राउंड पर आने लगे। समीर में रुचि और प्रतिभा को देखते हुए तनकीब ने भी मार्गदर्शन देना शुरू किया। बल्लेबाजी के साथ ही समीर राइट आर्म लेग ब्रेक में गेंद भी डालते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.