हृदय की समस्याओं की जड़ी बूटी है योग

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हृदय को स्वस्थ रखना बड़ी चुनौती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:12 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:12 AM (IST)
हृदय की समस्याओं की जड़ी बूटी है योग
हृदय की समस्याओं की जड़ी बूटी है योग

मेरठ, जेएनएन। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हृदय को स्वस्थ रखना बड़ी चुनौती है। ज्यादातर लोग कम उम्र में ही हृदय समेत अन्य बीमारियों से जूझते रहते हैं। इस गंभीर बीमारी को दूर करने की एकमात्र योग जड़ी बूटी है।

दैनिक जागरण के आनलाइन योग शिविर में बीसवें दिन योग गुरु पंकज योगी ने बताया कि आत्मा परमात्मा का अंश है, इसको अनुभूत करना योग है। आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में मनुष्य समय से भोजन नहीं कर पाता है। इसकी वजह पेट व हृदय की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसकी वजह से मनुष्य की जीवनशैली में बदलाव हो जाता है। योगाचार्य बबलू ठाकुर के मुताबिक हृदय रोग संसार का एक खतरनाक रोग माना जाता है लेकिन योग जीवन जीने से एक सुखमय जीवन जिया जा सकता है। जब कोरोनरी धमनी अत्यंत संकरी हो जाती है तब उसमें अवरोध आ जाने की वजह से हृदय के भाग को रक्त नहीं मिलता। इन समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिदिन गहरे-लंबे श्वाश का अभ्यास, कपाल भाति प्राणायाम, उज्जायी प्राणायाम, अनुलोम विलोम व शीतली प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए।

मेडिकल में 400 बेडों पर अब सिर्फ एक मरीज: कोरोना का तूफान फिलहाल थम गया है। 400 कोविड बेडों वाले मेडिकल कालेज में अब सिर्फ एक मरीज रह गया है। निजी अस्पतालों में कई में मरीज नहीं रह गए हैं। उधर, ब्लैक फंगस वार्ड में भी किसी नए मरीज की भर्ती नहीं हुई।

मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड प्रभारी डा. धीरज राज ने बताया कि कोरोना वार्ड की एक आइसीयू बंद कर दी गई है, जिसमें पीडियाट्रिक आइसीयू बनेगी। दूसरी आइसीयू में ब्लैक फंगस मिलाकर 11 मरीज भर्ती हैं, जिसमें सिर्फ एक कोविड पाजिटिव है। दो दिनों से किसी नए कोरोना मरीज की भर्ती नहीं हुई है। मेडिसिन विभाग के डा. अरविंद ने बताया कि दूसरी लहर में 70 फीसद से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए, जिससे हर्ड इम्युनिटी बन गई। इसीलिए वायरस कमजोर पड़ गया है। दूसरी लहर में मेडिकल कालेज में भर्ती मरीजों में मौत की दर 40 फीसद तक पार कर गई। लेकिन मई के अंत से वायरस कमजोर पड़ने लगा। जून के दूसरे सप्ताह तक मरीजों की संख्या तेजी से घटी। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में वार्ड पूरी तरह कोरोना-फ्री हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी