Yoga In Corona: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से करें कोणासन, पढ़ें क्‍या कहते हैं मेरठ के योग शिक्षक

पूरा शहर इनदिनों कोरोना संकट से जूझ रहा है। कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य किसी सुरक्षा आवरण की तरह कार्य कर रहा है। ऐसे में व्यक्ति अगर संक्रमित हो भी जाता है तो वह दूसरे की तुलना में जल्द स्वस्थ होने की क्षमता रखता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:19 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:19 PM (IST)
Yoga In Corona: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से करें कोणासन, पढ़ें क्‍या कहते हैं मेरठ के योग शिक्षक
कोरोनाकाल में योग करना मददगार साबित हो रहा है।

मेरठ, जेएनएन। Yoga In Corona कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य किसी सुरक्षा आवरण की तरह कार्य कर रहा है। ऐसे में व्यक्ति अगर संक्रमित हो भी जाता है तो वह दूसरे की तुलना में जल्द स्वस्थ होने की क्षमता रखता है। यह कहना है योग शिक्षक डा. ब्रहमदत्त का। उन्होंने बताया कि शरीर व फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित कोणासन का अभ्यास उपयोगी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं फायदे व करने के ढंग के बारे में। 

ऐसे करें कोणासन

सबसे पहले दोनों पैरों के पंजों के बीच करीब दो फीट का फासला रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों को कंधों के बराबर सीधा फैलाएं। इसके बाद कमर को झुकाते हुए दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को सांस भरते हुए स्पर्श करें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए फिर पिछली स्थिति में आएंगे और सांस भरते हुए बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को कमर झुकाते हुए स्पर्श करेंगे। ध्यान रहे दोनों ही स्थिति में दूसरा हाथ नीचे जा रहे हाथ की विपरीत दिशा में रहेगा। यह एक आवृत्ति पूरी हुई। इसी तरह पांच से दस बार इसे दोहराएं।

कोणासन के लाभ

अस्थमा, ब्रोंकाइटिस की समस्या में राहत देता है। फेफड़े और श्वसन तंत्र क मजबूत बनाता है। नियमित अभ्यास से सर्वाइकल की समस्या में काफी आराम मिलता है। थायराइड की समस्या में उपयोगी साबित होता है।

chat bot
आपका साथी