Yoga In Corona: कोरोना संकट में घर पर ही रहें, कमर पर न बढ़ने दें बोझ, जानें क्‍या कहते हैं मेरठ के योग प्रशिक्षक

भले ही लाकडाउन के दौरान आप घर पर हैं लेकिन शारीरिक गतिविधि जरूरी हैं। योग प्रशिक्षक बब्लू कुमार बताते हैं कि शलभासन कमर दर्द के लिए अति उत्तम योगाभ्यास है। इसके नियमित अभ्यास से आप पुराने से पुराने कमर दर्द से निजात पा सकते हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 04:20 PM (IST)
Yoga In Corona: कोरोना संकट में घर पर ही रहें, कमर पर न बढ़ने दें बोझ, जानें क्‍या कहते हैं मेरठ के योग प्रशिक्षक
लाकडाउन के दौरान भी शारीरिक गतिविधि बेहद जरूरी हैं।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में कोरोना संक्रमण काल के दौरान महामारी की रोकथाम के लिए जारी कर्फ्यू के बीच अधिकांश लोग घरों में हैं। पार्क, जिम, मैदान समेत अन्य जगह भी संक्रमण की चलते शारीरिक गतिविधि शून्य हो गई है। जो संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी भी है, लेकिन ऐसे में घरों में एक जगह रहने व घंटों बेढंगे तरीके से लेटने व बैठने की आदत लोगों की पीठ व अन्य हिस्सों में प्रभाव डाल रही है। ऐसे में उनके जीवन में कठिनाई हो रही है। ऐसी स्थिति में योग काफी उपयोगी साबित हो रहा है।

पीठ से जुड़ी समस्याओं के लिए शलभासन काफी उपयोगी साबित हो सकता है। योग प्रशिक्षक बब्लू कुमार बताते हैं कि शलभासन कमर दर्द के लिए अति उत्तम योगाभ्यास है। इसके नियमित अभ्यास से आप पुराने से पुराने कमर दर्द से निजात पा सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों पैर एक साथ रखें और दोनों पंजे भी। पैरों के तलवे ऊपर की तरफ रखें। हाथों को जांघों के तले दबा लें और हथेलियां खुली और नीचे की तरफ रखें।

ठोड्ढी को कुछ आगे लेकर जमीन पर टिका लें आसन के पूरे अभ्यास में थोड़ी नीचे ही लगा कर रखें। अब आंखें बंद करके शरीर को शिथिल छोड़ दें। यह शुरुआती स्थिति बन गई। इसके बाद-बाद धीरे-धीरे पैरों को जितना ऊंचा संभव हो उतना उठाने का प्रयास करें। दोनों टांगों परस्पर पास और सीधा रखें। फिर कम से कम 30 सेकेंड तक या अपनी क्षमता के अनुसार इसी स्थिति में रुकें। पिछली स्थिति में वापस जाने से पहले धीरे-धीरे पैरों को जमीन पर ले आएं। उन्होंने बताया कि नियमित अभ्यास से तंत्रिका तंत्र मजबूत बनता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। पैनक्रियाज सक्रिय रहता है।

chat bot
आपका साथी