मंदिर स्थापना के 221 वर्ष पूर्ण होने पर यज्ञ व भंडारा

परीक्षि्परीक्षितगढ़ में नगर क्षेत्र में स्थित मां कात्यायनी देवी के मंदिर की स्थापना के 221 वर्ष पूर्ण होने पर बुधवार को मंदिर में झंडारोहण यज्ञ कीर्तन व भंडारे का आयोजन किया गया। आयोजन में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:39 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:39 PM (IST)
मंदिर स्थापना के 221 वर्ष पूर्ण होने पर यज्ञ व भंडारा
मंदिर स्थापना के 221 वर्ष पूर्ण होने पर यज्ञ व भंडारा

मेरठ, जेएनएन। परीक्षितगढ़ में नगर क्षेत्र में स्थित मां कात्यायनी देवी के मंदिर की स्थापना के 221 वर्ष पूर्ण होने पर बुधवार को मंदिर में झंडारोहण, यज्ञ, कीर्तन व भंडारे का आयोजन किया गया। आयोजन में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

मंदिर के पुजारी पं. जहारिया शर्मा ने बताया कि परीक्षितगढ़ के तत्कालीन राजा नैनसिंह को माता ने स्वप्न में दर्शन देकर इस स्थान पर अपनी मूíत होने की जानकारी दी थी। जब राजा ने इस स्थान की खुदाई कराई तो उन्हें वहां कात्यायनी माता की मूíत के साथ साथ मंशा माता की मूíत, शिला व शिलालेख प्राप्त हुए थे। खुदाई में प्राप्त शिला व शिलालेख आज भी मंदिर में मौजूद हैं। बताया कि मंदिर की स्थापना को 221 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मंदिर में विशेष पूजा, यज्ञ, कीर्तन व भंडारे का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर पंडित प्रमोद शर्मा, कमलजीत शर्मा, कृष्ण गोपाल शर्मा, संजय शर्मा, दिनेश सैनी, मदन गुर्जर आदि सैकड़ो श्रद्धालु मौजूद रहे।

पुरस्कार वितरण के साथ ही रामलीला का समापन : मवाना नगर स्थित गुड़मंडी में प्रोजेक्टर पर चल रही रामलीला का मंगलवार रात विधिवत समापन हो गया। इस मौके पर रामलीला कमेटी की ओर आयोजन में सहयोग प्रदान करने वाले लोगों को पुरस्कृत भी किया।

गुड़मंडी में शिव मंदिर एवं रामलीला कमेटी के तत्वावधान में प्रोजेक्टर पर चल रही रामलीला के अंतिम दिन दर्शकों को अमरनाथ यात्रा फिल्म दिखाई गई। जिसका उद्घाटन गुड़मंडी के प्रमुख व्यापारी चंद्र मोहन मित्तल व कमेटी अध्यक्ष विनोद गुप्ता ने गणेश पूजन के बाद संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। 16 दिन से चल रही रामलीला का देररात पुरस्कार वितरण के साथ समापन हो गया। कमेटी अध्यक्ष गुप्ता ने रामलीला सकुशल संपन्न कराने में सहयोग करने वाले सहयोगी कमेटी पदाधिकारी, पुलिस प्रशासन एवं सफाई व्यवस्था के लिये नगर पालिका प्रशासन का आभार जताया। समापन कार्यक्रम का संचालन कमेटी पदाधिकारी अजय अग्रवाल ने किया।

समापन के मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष मोहम्मद अय्यूब, भाजपा नेता भूपेंद्र त्यागी, आदित्य गोयल, गोपाल चौहान, मानवेंद्र शर्मा, प्रोजेक्टर संचालक देवेंद्र चौहान, अनिल गर्ग, चंद्र मोहन मित्तल, देवेंद्र गर्ग आदि प्रमुख लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी