नंगलामल शुगर मिल पर मजदूरों का धरना, 24 से दी आंदोलन की चेतावनी

मुंडाली के नंगलामल शुगर मिल में मंगलवार को किसान मजदूर संगठन के बैनर तले मजदूरों ने धरना दिया। किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष देवराज पुंडीर के नेतृत्व में कार्यकर्ता और कामगार अपनी मांगें लेकर मिल अधिकारियों से मिलने पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:22 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:22 PM (IST)
नंगलामल शुगर मिल पर मजदूरों का धरना, 24 से दी आंदोलन की चेतावनी
नंगलामल शुगर मिल पर मजदूरों का धरना, 24 से दी आंदोलन की चेतावनी

मेरठ, जेएनएन। मुंडाली के नंगलामल शुगर मिल में मंगलवार को किसान मजदूर संगठन के बैनर तले मजदूरों ने धरना दिया। किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष देवराज पुंडीर के नेतृत्व में कार्यकर्ता और कामगार अपनी मांगें लेकर मिल अधिकारियों से मिलने पहुंचे। आरोप है कि मिल अधिकारियों ने उनकी मदद करने में असमर्थता जता दी। इससे गुस्साए मजदूर मिल गेट पर धरना देकर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि 24 अक्टूबर तक समस्या का समाधान न हुआ तो आंदोलन किया जाएगा।

देवराज पुंडीर ने बताया कि नंगलामल शुगर मिल में नंगलामल सहित आसपास के गांवों के मजदूर काम करने आते है। इन मजदूरों को ठेकेदार मात्र 220 रुपये प्रतिदिन मजदूरी देता है। कामगारों का आरोप है कि इसका विरोध करने वाले को मिल में मजदूरी करने से रोक दिया जाता है। शुगर मिल के प्रबंधक वाईडी शर्मा एवं विभागाध्यक्ष गन्ना एलडी शर्मा यहां पहुंचे और धरनारत मजदूरों एवं संगठन के लोगों से वार्ता की। इस दौरान मजदूरों ने उचित मजदूरी और सरकार द्वारा तय अन्य सुविधाओं की मांग से जुड़ा एक ज्ञापन भी सौंपा। वहीं, शुगर मिल के विभागाध्यक्ष गन्ना एलडी शर्मा ने बताया कि यह मजदूर ठेकेदार के अंतर्गत कार्य करते हैं। इसलिए मिल प्रबंधन इसके ठेकेदार से बात करके समस्या का समाधान कराने का प्रयास करेगा।

बता दें कि क्षेत्र के श्रमिक पिछले एक अर्से से आरोप लगाते रहते हैं कि मजदूरों को ठेकेदार मात्र 220 रुपये प्रतिदिन मजदूरी देता है। कामगारों का आरोप है कि इसका विरोध करने वाले को मिल में मजदूरी करने से रोक दिया जाता है। ऐसे में उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी