कारखानों के कर्मी कर सकेंगे आइटीआइ, मात्र पांच सौ रुपये प्रतिमाह देनी होगी फीस, बिजनौर में प्रवेश शुरू

विभिन्न कारखानों में काम करने वाले कर्मियों के पास कोई तकनीकी योग्यता नहीं है। ऐसे में वह कार्यरत रहते हुए भी आइटीआइ से तकनीकी कोर्स कर आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए सूबे के अन्‍य जिलों के साथ बिजनौर की राजकीय आइटीआइ में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:25 PM (IST)
कारखानों के कर्मी कर सकेंगे आइटीआइ, मात्र पांच सौ रुपये प्रतिमाह देनी होगी फीस, बिजनौर में प्रवेश शुरू
कारखानों में कार्यरत कर्मी कर सकेंगे आइटीआइ

बिजनौर, जेएनएन। कारखानों में कार्यरत रहते हुए भी आइटीआइ के विभिन्न कोर्स कर कर्मी अपने करियर को बेहतर कर सकते हैं। बिजनौर समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों के कारखानों में कार्यरत ऐसे कर्मचारी जो आइटीआइ पास नहीं है। अब वह भी आइटीआइ कर सकतेे हैैं। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जनपद मुख्यालय पर स्थापित राजकीय आइटीआइ में संचालित समस्त एक एवं दो वर्षीय ट्रेड में 10 प्रतिशत सीटें ऐसे कर्मचारियों के लिए आरक्षित की गई हैं। 

यह है प्रवेश प्रक्रिया

तकनीकी कोर्स के बिना कारखानों में नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए राहत की खबर है। तमाम व्यक्ति विभिन्न कारखानों में काम कर रहे हैं, किंतु उनके पास कोई तकनीकी योग्यता नहीं है। अब वह आइटीआइ से तकनीकी कोर्स कर आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने कारखाने के स्वामी से स्वयं को आइटीआइ करने के लिए नामित कराना होगा। कोर्स करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। राजकीय आइटीआइ बिजनौर के नोडल प्रधानाचार्य मुकेश कुमार शर्मा तथा वरिष्ठ सहायक राकेश शर्मा ने बताया कि प्रवेश लेने के लिए उन्हें राजकीय आइटीआइ बिजनौर में 15 अप्रैल 2021 तक उपस्थित होकर समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए अपना आवेदन पत्र भरकर देना होगा।प्रवेश होने पर उनसे 500 रुपये प्रतिमाह शुल्क के रूप में लिया जाएगा। यही नहीं जनपद के ऐसे अभ्यर्थी जो यह मासिक शुल्क का भार उठा सकते हैं। वह भी इसके अतिरिक्त अन्य 10 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश ले सकते हैं। उन्हें भी इसके लिए 15 अप्रैल 2021 से पूर्व अपना आवेदन पत्र भरकर राजकीय आईटीआइ में जमा करना होगा।यह सुविधा उन सभी जिलों के राजकीय आइटीआइ में उपलब्‍ध रहेगी, जहां पूर्व में इस्‍टीट़यूट मैनेजमेंट कमेटी का गठन हो चुका है। प्रवेश प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी सबंधित संस्‍थान से प्राप्‍त की जा सकती है।

इन्‍होंने कहा 

विभिन्न कारखानों में कार्यरत कर्मचारी नौकरी करते हुए आईटीआई से एक व दो वर्षीय तकनीकी कोर्स कर सकते हैं। इनके लिए दस प्रतिशत सीट आरक्षित है। ऐसे व्यक्ति 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

मुकेश कुमार शर्मा, नोडल प्रधानाचार्य राजकीय आइटीआइ बिजनौर।

chat bot
आपका साथी