Delhi-Meerut Expressway : प्रशासन ने खोजा समाधान, एक्सप्रेस-वे से हटेगा सरकारी ‘स्पीड ब्रेकर’ Meerut News

Delhi-Meerut Expressway के लिए मेरठ के 10 गांवों की ग्राम पंचायतों की नाली और चकरोड की भूमि की समस्या का समाधान खोज लिया गया है। प्रशासन की इस पहल असर दिखने लगेगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 09:20 AM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 09:20 AM (IST)
Delhi-Meerut Expressway : प्रशासन ने खोजा समाधान, एक्सप्रेस-वे से हटेगा सरकारी ‘स्पीड ब्रेकर’ Meerut News
Delhi-Meerut Expressway : प्रशासन ने खोजा समाधान, एक्सप्रेस-वे से हटेगा सरकारी ‘स्पीड ब्रेकर’ Meerut News

मेरठ, [अनुज शर्मा]। Delhi-Meerut Expressway दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के चतुर्थ चरण परतापुर से डासना के निर्माण में अभी गाजियाबाद के चार गांवों की जमीन के मुआवजे के विवाद का समाधान शासन स्तर से नहीं हो पाया है। लेकिन मेरठ के 10 गांवों की ग्राम पंचायतों की नाली और चकरोड की भूमि की समस्या का समाधान खोज लिया गया है। जिला प्रशासन की मांग पर एनएचएआइ ने इन जमीनों को हैंडओवर करने के लिए विकल्प सुझाया है।

ऐसे निकाला जाएगा ट्रैफिक

इसके तहत खेतों की पानी की नाली को पाइप कलवर्ट से गुजारा जाएगा, जबकि चकरोड के ऊपर से अंडरपास बनाकर एक्सप्रेस-वे का ट्रैफिक निकाला जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के चतुर्थ चरण में डासना से परतापुर के बीच मेरठ जनपद की सीमा में एक्सप्रेस-वे के किमी 27.740 से 59.777 तक के निर्माण के लिए एनएचएआइ ने जिला प्रशासन से 10 गांवों की ग्राम पंचायतों की नाली और चकरोड की सरकारी भूमि की मांग की थी।

बनेंगे आठ अंडरपास और दो पाइप कलवर्ट

जिला प्रशासन द्वारा मांगे गए विकल्प एनएचएआइ ने उपलब्ध करा दिए हैं। जिलाधिकारी को छह गांवों में सरकारी नाली के लिए दो स्थानों पर पाइप कलवर्ट बनाने व आठ स्थानों पर चकरोड के लिए अंडरपास का निर्माण करने का प्रस्ताव दिया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक चंदसारा गांव में एक नाली को दूसरे स्थान से गुजारा जाएगा। एक नाली के लिए पाइप कलवर्ट बनेगा। दो चकरोड और एक नाली को दो अंडरपास के नीचे से गुजारा जाएगा। ढिकोली में एक नाली के लिए पाइप कलवर्ट और एक चकरोड के लिए अंडरपास बनेगा। खानपुर और नरहाड़ा में दो-दो अंडरपास बनेंगे।

एक्सप्रेस-वे ने मांगी ग्रामवार सरकारी भूमि

गांव का नाम >> भूमि >>>>(हेक्टेयर में)

चंदसारा >>0.3682

ढिकोली >>0.6288

घोसीपुर >>0.3330

खानपुर >>0.0245

नंगलापातू >>0.1850

नरहाड़ा >>0.4287

सलेमपुर >>0.2447

शाकरपुर >>0.0756

अच्छरोंडा >>0.1530

बराल परतापुर >>0.0790

कुल भूमि >>2.5205

इनका कहना है

एनएचएआइ ने चकरोड और नालियों के विकल्प का प्रस्ताव दिया है। इस पर विचार करके जल्द निर्णय लिया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के समय से निर्माण में जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा।

- रामचंद्र, एडीएम प्रशासन

बिग बाइट से घूमकर मेरठ शहर में प्रवेश

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के इंटरचेंज के काम को तेज गति से करने के लिए एनएचएआई ने परतापुर तिराहे पर सर्विस रोड बनानी शुरू कर दी है। इसके लिए परतापुर तिराहे से कुछ दूर स्थित डिवाइडर के कट को बंद कर दिया है। जिससे दिल्ली की ओर से आ रहे मेरठ के ट्रैफिक को अब बिग बाइट होटल के सामने से टर्न दिया गया है। यह व्यवस्था रविवार को सुबह 10 बजे से लागू कर दी गई है। नई व्यवस्था के तहत अब दिल्ली की ओर से मेरठ शहर को आने वाले वाहन पहले दिल्ली-रुड़की रोड पर बिग बाइट होटल तक जा रहे हैं, यहां पर डिवाइडर से कट दिया गया। जहां से टर्न होकर वापस परतापुर तिराहे पर दूसरी साइड से लौट कर फ्लाईओवर पर चढ़ कर शहर आ रहे हैं। करीब एक किमी. का चक्कर लगाना पड़ रहा है। जबकि रूड़की की ओर से आ रहे वाहन दिल्ली की ओर अपनी ही साइड से जा रहे हैं। एनएचएआई ने इस व्यवस्था के साथ ही इंटरचेंज के काम में गति लाने के लिए परतापुर तिराहे पर दिल्ली-रूड़की रोड किनारे सर्विस रोड बनाने का काम शुरू कर दिया है। यह सर्विस रोड परतापुर तिराहे से मोदीपुरम तक बनाई जाने की बात कही जा रही है। 

chat bot
आपका साथी