हर क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रही हैं महिलाएं

मिशन शक्ति अभियान के तहत चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में सोमवार को स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरण का कार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:00 PM (IST)
हर क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रही हैं महिलाएं
हर क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रही हैं महिलाएं

मेरठ, जेएनएन। मिशन शक्ति अभियान के तहत चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में सोमवार को स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरण का कार्यक्रम हुआ। इसमें वक्ताओं ने कहा कि महिलाएं अब अबला नहीं हैं, वे हर क्षेत्र में मजबूती के साथ आगे बढ़ रहीं हैं। ऐसे में समाज को भी अपनी सोच बदलनी होगी।

विश्वविद्यालय में गुरुकुल स्ट्रीट आवास पार्क में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डा. राजकुमार ने कहा कि वर्तमान में महिला पुरुषों से कम नहीं है। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों को पहचानने की जरूरत है। प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला ने भी विचार रखे। समन्वयक प्रो. बिदु शर्मा ने बताया कि पूरे सप्ताह मिशन शक्ति के कार्यक्रम होंगे। डाक्टरों की टीम में संयुक्त निदेशक डा. संगीता, एसीएमओ डा. पूजा शर्मा, डा. रचना, डा. सुनीता, डा. निधि, डा. शिखा का सहयोग रहा।

70 छात्राओं की हुई जांच

शिविर में 70 से अधिक-छात्राओं का ब्लड, शुगर, हीमोग्लोबिन, एचआइवी, हेपेटाइटिस बी का परीक्षण किया गया। छात्राओं में 10 से 14.5 के बीच हीमोग्लोबिन की मात्रा पाई गई।

नारी मिशन शक्ति के तहत निकाली जागरूकता रैली: नगर पालिका की ओर से मिशन शक्ति विशेष अभियान के तहत सोमवार को रैली निकाली गई। रैली को एसडीएम सौम्या गुरुरानी व पालिकाध्यक्ष अध्यक्ष अय्यूब ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली नगर पालिका के पास स्थित मैदान आरंभ होकर थाना तिराहा, हस्तिनापुर रोड, चौहान चौक, मोहल्ला मुन्नालाल, सुभाष चौक एवं मुख्य मार्गों से होते हुए वापस नगर पालिका पर पहुंचकर संपन्न हुई। रैली के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढाओ, कन्या सुमंगला योजना, अन्नपूर्णा योजना, जननी सुरक्षा योजना, उज्जवला योजना के बारे में महिलाओं को जागरूक किया गया। ईओ सुनील कुमार ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान, पीएम स्वनिधि योजना व ऋण मेला अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। रैली उपभोक्ता परिषद के सदस्य व नपा कर्मचारी शामिल हुए।

रैली में वार्ड 22 के स्वच्छता निगरानी समिति के अध्यक्ष नूर मौहम्मद, पालिका कर अधीक्षक सैय्यद अख्तर मेहन्दी, सफाई सहायक राजपति यादव, सतपाल, दीपक, परवीन, सन्दीप कुमार, सफाई नायक, मनोज, राकेश, सुजीत व पालिका सफाई कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी